Move to Jagran APP

Coronavirus के मामले बढ़े तो खुलने लगी इंतजामों की पोल, आगे और भयावह हो सकते हैं हालात

Uttarakhand Coronavirus News Update एकाएक मरीजों की संख्या बढ़ने से शहर के सबसे बड़े कोविड अस्पताल दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में बेड कम पड़ने लगे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 04:46 PM (IST)
Coronavirus के मामले बढ़े तो खुलने लगी इंतजामों की पोल, आगे और भयावह हो सकते हैं हालात
Coronavirus के मामले बढ़े तो खुलने लगी इंतजामों की पोल, आगे और भयावह हो सकते हैं हालात

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update दून में हर रोज विकराल होते जा रहे कोरोना संक्रमण के बीच अब इंतजामात की पोल भी खुलने लगी है। एकाएक मरीजों की संख्या बढ़ने से शहर के सबसे बड़े कोविड अस्पताल दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में बेड कम पड़ने लगे हैं। कमोबेश यही स्थिति निजी अस्पतालों की भी है। आइसीयू बेड तो न सरकारी में उपलब्ध हैं और न ही किसी निजी अस्पताल में। इससे मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी तादाद से मरीज बढ़े तो आने वाले एक सप्ताह में स्थिति भयावह हो सकती है। इस स्थिति में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के बंदोबस्त क्या होंगे, इस पर भी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है।  

loksabha election banner

दून में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। एक सप्ताह से जिले में रोजाना दो से ढाई सौ नए मामले आ रहे हैं। मंगलवार को भी यहां 248 लोग कोरोना संक्रमित मिले। स्थिति कितनी गंभीर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले में सक्रिय मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या दो हजार के करीब पहुंच चुकी है। ऐसे में इलाज के इंतजाम अब नाकाफी साबित हो रहे हैं।

अभी तक जिले में केवल दो सरकारी अस्पतालों एम्स ऋषिकेश और दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में ही कोरोना का इलाज किया जा रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने निजी अस्पतालों को इलाज की अनुमति तो दे दी है, मगर ज्यादातर अस्पताल आगे नहीं आए। फिलवक्त दो निजी मेडिकल कॉलेज और दो निजी अस्पताल ही कोरोना का इलाज कर रहे हैं। यहां सामान्य मरीजों का भी उपचार किया जा रहा है, इसलिए कोरोना संक्रमितों के लिए बेड सीमित हैं।

गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या चिंता का कारण

जिले में एसिम्टोमेटिक (बिना लक्षण वाले) मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन में भी रखा जा रहा है। लेकिन, अब न सिर्फ गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ी है, बल्कि मौत का ग्राफ भी। ऐसे में प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक की चिंता बढ़ने लगी है।

कहां कितने बेड

अस्पताल-कुल बेड-आइसीयू बेड

एम्स ऋषिकेश-400-100

दून मेडिकल कॉलेज-298-35

श्री महंत इंदिरेश-120-20

हिमालयन-110-10

मैक्स-41-10

सीएमआइ-44-01

यह भी पढ़ें: कोरोना का इलाज करने वाले अस्पतालों को चस्पा करनी होगी रेट लिस्ट, उपचार में मनमानी पर यहां करें शिकायत 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनूप कुमार डिमरी ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए निजी अस्पतालों से भी बात चल रही है। जल्द ही कुछ और अस्पतालों में कोरोना के लिए बेड आरक्षित कर दिए जाएंगे। ओएनजीसी, आइटीबीपी और सेना अस्पताल के अधिकारियों से भी बात हुई है।

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0: अनलॉक-4 में मिली छूट से बढ़ा संक्रमण, दून में अब 17 दिन में डबल होने लगा कोरोना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.