Move to Jagran APP

Badrinath Dham: जल्द बदला नजर आएगा बदरीनाथ धाम का स्वरूप, नई बदरीशपुरी का नवंबर से पहले शुरू होगा निर्माण

Badrinath Dham नई बदरीशपुरी का निर्माण कार्य आगामी नवंबर माह से पहले शुरू होने जा रहा है। प्रदेश सरकार ने इसका मास्टर प्लान प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंप दिया।

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 04:18 PM (IST)
Badrinath Dham: जल्द बदला नजर आएगा बदरीनाथ धाम का स्वरूप, नई बदरीशपुरी का नवंबर से पहले शुरू होगा निर्माण
Badrinath Dham: जल्द बदला नजर आएगा बदरीनाथ धाम का स्वरूप, नई बदरीशपुरी का नवंबर से पहले शुरू होगा निर्माण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Badrinath Dham भगवान बदरी विशाल की नई बदरीशपुरी का निर्माण कार्य आगामी नवंबर माह से पहले शुरू होने जा रहा है। प्रदेश सरकार ने इसका मास्टर प्लान प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंप दिया। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे जल्द अंतिम रूप देंगे। चार धाम यात्रा पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी। बदरीनाथ धाम का स्वरूप जल्द बदला हुआ नजर आएगा। नई केदारपुरी की तरह ही यह प्रोजेक्ट भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में है। इसे 2024 तक पूरा करने की योजना है। 

prime article banner
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशों पर बदरीनाथ धाम के लिए यह मास्टर प्लान तैयार किया गया है। इस प्लान का प्रस्तुतीकरण मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के समक्ष हो चुका है। इसमें केदारनाथ की तरह बदरीनाथ मंदिर के चारों तरफ आने-जाने की सुविधा के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी बनाई जाएंगी। प्रस्तावित मास्टर प्लान में बदरीनाथ मंदिर के अगल-बगल के भवनों को हटाकर चारों तरफ खुली जगह रखने पर जोर दिया गया है। इससे श्रद्धालुओं को आवाजाही में असुविधा नहीं होगी। 
आने और जाने को वनवे व्यवस्था और इसके लिए एक अतिरिक्त पुल का निर्माण प्रस्तावित है। बदरी तालाब और शेषनेत्र तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि इस मास्टर प्लान को कई दफा मंथन करने के बाद अंतिम रूप दिया गया है। उन्होंने बीते दिनों अपने दिल्ली दौरे में उक्त मास्टर प्लान पीएमओ को सौंपा। इसके तहत बदरीनाथ धाम की सड़कों का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण भी होना है। उन्होंने बताया कि नई केदारपुरी के पहले चरण का कार्य आगामी मार्च माह तक पूरा होगा। दूसरे चरण के कार्य को आगामी नवंबर तक प्रारंभ किया जाएगा।
क रीब 10578 यात्रियों ने किए बदरीनाथ धाम के दर्शन 
कोरोना वायर संक्रमण के चलते किए गए लाकडाउन के बाद भी बदरीनाथ धाम में यात्रियों की आवाजाही लगातार जारी है। मान्‍यता है कि बदरीनाथ धाम के दर्शन मात्र से ही लोगों के जन्म जन्मांतर के पाप पुण्य में परिवर्तित हो जाते हैं। कपाट खुलने से लेकर अभी तक धाम में करीब 10578 यात्री दर्शन कर चुके हैं। हालांकि, यात्री सीमित संख्या में ही बदरीनाथ धाम पहुंचकर भगवान के दर्शन कर रहे हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.