Move to Jagran APP

बॉलीवुड की मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के गीत और भजनों पर झूमे साधक

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का समापन मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल की गीत संध्या के साथ संपन्न हो गया। पौडवाल के गीत व भजनों ने साधकों को झूमने को मजबूर कर दिया।

By Edited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 01:55 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 01:55 AM (IST)
बॉलीवुड की मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के गीत और भजनों पर झूमे साधक
बॉलीवुड की मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के गीत और भजनों पर झूमे साधक

ऋषिकेश, जेएनएन। गढ़वाल मंडल विकास निगम व उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का समापन बॉलीवुड की मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल की गीत संध्या के साथ संपन्न हो गया। पौडवाल के गीत व भजनों ने साधकों को झूमने को मजबूर कर दिया।

loksabha election banner

मुनिकीरेती गंगा रिजॉर्ट के समीप योग घाट पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत बॉलीवुड गायिका अनुराधा पौडवाल ने गायत्री मंत्र व गणेश वंदना के साथ की। जिसके बाद उन्होंने मन मेरा मंदिर, शिव मेरी पूजा... भजन को अपना स्वर दिया। पहले ही बोल पर पंडाल तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा। उन्होंने ङ्क्षजदगी के लिए, बस एक सनम चाहिए..., लाल दुपट्टा मलमल का..., क्या करते थे साजना तुम हमसे दूर रह के... सहित कई गीतों व भजनों की प्रस्तुति दी। इससे पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि भारत की धरती पर उपजा योग आज पूरे विश्व को आरोग्य का संदेश दे रहा है। 

उन्होंने प्राचीन ऋषि-मुनियों के साथ आयुर्वेद को विश्व फलक पर पहुंचाने वाले योगाचार्य के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव और भी विस्तृत रूप से आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर गढ़वाल मंडल विकास निगम की प्रबंध निदेशक ईवा आशीष श्रीवास्तव ने इस आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर अंतराराष्ट्रीय योग महोत्सव- 2021 का लोगो भी लांच किया गया। 

कार्यक्रम में गढ़वाल मंडल विकास निगम के उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार सिंघल, मेसिडोनिया के राजदूत जोन जोश कॉर्टर, नगर पालिका मुनिकीरेती के अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, महाप्रबंधक पर्यटन जितेंद्र कुमार, महाप्रबंधक प्रशासन अवधेश कुमार, उषा माता आदि उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: International Yoga Festival: कैलाश खेर के सूफी सुरों ने योग महोत्सव में लगाए चार चांद, झूमे योग साधक

भारतीय जीवन शैली में प्राचीन काल से समाहित है योग 

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के समापन अवसर पर पतंजलि योगपीठ के महासचिव आचार्य बालकृष्ण ने योग साधकों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि योग भारतीय जीवन पद्धति है, भारतीय जीवन शैली में योग प्राचीनकाल से समाहित है। हमारे व्यवहारिक जीवन में भी पुराने समय से बोल-चाल की भाषा में भी योग का महत्व परिलक्षित होता है। उन्होंने के कहा कि भगवान शिव के ध्यान से योग की उत्पति हुई है और महर्षि पतंजलि ने योग को आम जन के लिए सुग्राह्य बनाया। उन्होंने कहा कि जो यम (सत्य, अहिंसा, ब्रह्मचर्य, अपरिग्रह यम कहलाते हैं) का पालन नहीं करते वो स्वयं की हानि तो करते ही हैं, समाज को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यम, नियम, आसन, प्राणायाम का पालन करने से व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य रह सकता है। उन्होंने संयम को जीवन का मूल मंत्र बताते हुए कहा कि संयम सबसे बड़ा रसायन है और सदाचार से बढ़कर सुख देने वाला और कोई मन्त्र नहीं है। 

यह भी  पढ़ें: बॉलीवुड गायिका नेहा कक्कड़ ने साझा किया किराये के कमरे से बंगले तक का सफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.