Move to Jagran APP

14 जुलाई को होगी एआइएपीजीईटी परीक्षा, इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (एआइएपीजीईटी) 14 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए 15 मई से 15 जून के बीच ऑनलाइन आवेदन होगा।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 12:42 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 12:42 PM (IST)
14 जुलाई को होगी एआइएपीजीईटी परीक्षा, इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

देहरादून, जेएनएन। ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (एआइएपीजीईटी) 14 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करेगी। इसके लिए 15 मई से 15 जून के बीच ऑनलाइन आवेदन होगा।

loksabha election banner

बता दें, देशभर के आयुर्वेद, यूनानी, सिद्धा व होम्योपैथी (आयुष) कॉलेजों में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एकल परीक्षा, एआइएपीजीईटी का आयोजन किया जाता है। आयुष मंत्रलय ने परीक्षा की जिम्मेदारी अब एनटीए को सौंप दी है। 

प्रवेश परीक्षा 400 अंकों की होगी, जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होगा। यदि कोई छात्र प्रश्न का गलत जवाब देता है तो उसका एक अंक काटा जाएगा। परीक्षा में प्राप्त रैंक के आधार पर अभ्यर्थियों को सीट आवंटित की जाती हैं। प्रदेश में उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय केंद्रीयकृत काउंसिलिंग के तहत सीट आवंटित करेगा।

बीएनवाईएस के लिए जरूरी नहीं नीट

बैचलर इन नैचुरोपैथी एंड योग साइंसेज (बीएनवाईएस) के लिए नीट अनिवार्य नहीं है। आयुष मंत्रलय ने इसे लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। इसमें कहा गया है कि यह पाठ्यक्रम सीसीआइएम/सीसीएच के अधीन नहीं है। नीट के माध्यम से बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस व बीएसएमएस में दाखिले किए जाएंगे।

यह निर्देश गत वर्ष जारी एक आदेश के स्पष्टीकरण के रूप में जारी किए गए हैं। इसमें बीएनवाईएस में भी प्रवेश नीट के माध्यम से किए जाने की बात कही गई थी। बता दें, आज योग बड़ी तादाद में लोगों को रोजगार देने वाली इंडस्ट्री बन गया है। कई अध्ययन बताते हैं कि वर्तमान में भारत व अन्य देशों में योग प्रशिक्षकों की कमी है। जिसे पूरा करने के लिए तमाम संस्थान डिग्री व डिप्लोमा कोर्स संचालित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लचर व्यवस्था में फंसी नौनिहालों की पाठ्य सामग्री, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब आइआइटी में छात्राओं को 17 फीसद सीटों पर मिलेगा प्रवेश

यह भी पढ़ें: स्कूलों की मनमानी के आगे सरकारें नतमस्तक, अभिभावक त्रस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.