Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: सीधे नहीं बंटेगी सामग्री, प्रशासन कराएगा भोजन के पैकेट का वितरण

लॉकडाउन में बड़ी संख्या में लोगों के सामने भोजन का संकट खड़ा हो गया। प्रशासन ने ऐसे लोगों को भोजन के पैकेट बांटने की शुरुआत की तो सहयोग के सैकड़ों हाथ उठ खड़े हुए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 11:59 AM (IST)
Uttarakhand Lockdown: सीधे नहीं बंटेगी सामग्री, प्रशासन कराएगा भोजन के पैकेट का वितरण
Uttarakhand Lockdown: सीधे नहीं बंटेगी सामग्री, प्रशासन कराएगा भोजन के पैकेट का वितरण

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन में बड़ी संख्या में लोगों के सामने दो वक्त की रोटी जुटाने का भी संकट खड़ा हो गया। प्रशासन ने ऐसे लोगों को भोजन के पैकेट व राशन की किट बांटने की शुरुआत की तो सहयोग के सैकड़ों हाथ उठ खड़े हुए।

loksabha election banner

रोजाना हजारों भोजन के पैकेट भूखे लोगों को बांटे जा रहे हैं और राशन की सैकड़ों किट। मगर, अभी तक बड़ी संख्या में संगठन स्वयं अपने स्तर पर भी भोजन व राशन का वितरण कर रहे हैं। इससे यह दिक्कत भी सामने आ रही है कि कई जगह भोजन व राशन का वितरण बार-बार किया जा रहा है और कुछ क्षेत्र अछूते रह जा रहे हैं। लिहाजा, हर जरूरतमंद को भोजन के पैकेट व राशन मुहैया कराने के लिए प्रशासन ने पूरी व्यवस्था अपने हाथ में ले ली है।

मंगलवार को जिलाधिकारी ने आदेश दिए कि बुधवार से कोई भी व्यक्ति व संस्था अपने स्तर पर खाद्य सामग्री वितरित नहीं करेगी। इसके लिए पका भोजन व राशन प्रशासन को मुहैया कराया जाएगा। प्रशासन के अधिकारी अपनी निगरानी में थाना क्षेत्रवार पुलिस के माध्यम से सामग्री का वितरण करेंगे।

चार माह की बच्ची को दूध का इंतजाम

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव की पहल पर रिस्पना नगर में एक चार माह की बच्ची के लिए रोजाना एक लीटर दूध का इंतजाम किया जा रहा है। बच्ची के माता-पिता दूध की इंतजाम करने में असमर्थ थे।

भोजन, राशन देना है तो करें आवेदन

दून हैप्पी मील नाम से यह लिंक प्रशासन की वेबसाइट dehradun.gov.in/dehradun.nic.in पर तलाश सकते हैं।

यहां बंटे भोजन के पैकेट

गोविंद गढ़ 500, निकट कैंट बोर्ड 1000, बाल्मिकी बस्ती करनपुर 480, ट्रांस्पोर्टनगर 185, ओगल भट्टा 170, नंदा की चौकी 250, केहरी गांव 70, चुक्खुवाला इंदिरा कॉलोनी 850, कारगी चौक 240, मोथरोंवाला में 380, लालपुल 285, पटेलनगर 183, सहारनपुर चौक 175, निकट लक्खीबाग 160, कुम्हार बस्ती 265, डीएल रोड 280, निकट गांधी शताब्दी अस्पताल 90, दून अस्पताल 75, हर्रावाला बस्ती 260, संजय कॉलोनी 245, एकता विहार 195, तरला अधोईवाला 185, बंजारावाला 155, नत्थनपुर 150, अनिकेत विहार 145, चंद्रबनी 230, ऋषिकेश 500, सेलाकुई 300, डोईवाला में 250, कांवली में 140 पैकेट।

भोजन के 8400 पैकेट बांटे

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि हर दिन नए संगठन प्रशासन का सहयोग करते हुए जरूरतमंदों के लिए भोजन के पैकेट उपलब्ध करा रहे हैं। मंगलवार को लक्ष्य से कहीं अधिक 8400 भोजन के पैकेट जरूरतमंदों को बांटे गए। इसके अलावा प्रशासन की टीम ने विभिन्न स्थानों पर राशन की 600 अन्नपूर्णा किट भी बांटी। इसमें हर्रावाला रेलवे स्टेशन के पास दैनिक श्रमिकों को 200 किट, देहरादून सदर में 250 ऋषिकेश क्षेत्र में 150 किट प्रदान की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, उप नगर आयुक्त सोनिया पंत व खाद्य सुरक्षा अधिकारी गणोश कंडवाल रात दिन मेहनत कर हर जरूरतमंद व्यक्ति तक भोजन पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: जो जहां हैं, वहीं रहें; ठहरने व खाने का इंतजाम प्रशासन ने किया

ये हैं जरूरतमंदों के मसीहा

राधास्वामी सत्संग व्यास, उत्तरांचल पंजाबी महासभा, गुरुद्वारा रेसकोर्स, कालिका मंदिर समिति, संजीव गुप्ता मन्नूगंज, गौतम सोनकर, गीता भवन, इंडियन पब्लिक स्कूल राजावाला, अध्यक्ष सर्राफा मण्डल/मनभावन, शिव मंदिर झंडा बाजार, वेलनेस केटरिंग धर्मपुर, नैनीज बेकरी, ओपीज बेकरी, वरिष्ठ नागरिक लायंस क्लब आदि।

यह भी पढ़ें: तब्लीगी से लौटे आठ लोगों सहित 12 की ह़ुई जांच Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.