जागरण संवाददाता, देहरादून। खुद को एयरटेल कंपनी का कर्मचारी बताकर साइबर ठग ने एक व्यक्ति से 90 हजार रुपये की ठगी कर दी। शहर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। यदुबीर सिंह बिष्ट ने बताया कि पांच अगस्त को उन्हें अज्ञात व्यक्ति का फोन आया। व्यक्ति ने खुद को एयरटेल कंपनी का कर्मचारी बताया। शातिर ने कहा कि सिमकार्ड की केवाइसी नहीं हुई, इसलिए 10 रुपये आनलाइन फीस जमा करने को कहा। इसके बाद शातिर ने खाते संबंधी जानकारी हासिल करते हुए खाते से विभिन्न किश्तों में 90 हजार रुपये निकाल लिए।

साइबर अपराध व ह्यूमन ट्रैफिकिंग से बचाव के तरीके बताए

श्री पूर्णानंद इंटर कालेज में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिका शिक्षा तथा कानूनी अधिकारों की जानकारी दी गई। साथ ही ह्यूमन ट्रैफिकिंग व साइबर अपराध से बचने के लिए बरती जानी वाली सावधानियों की जानकारी दी।

सोमवार को श्री पूर्णानंद इंटर कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के शिविर में पुलिस उपाधीक्षक नरेंद्र नगर रविंद्र कुमार चमोली, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती कमल मोहन भंडारी तथा यातायात निरीक्षक सिद्धार्थ कुकरेती ने एनएसएस के स्वयंसेवियों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने महिला अपराधों की रोकथाम के लिए कानूनी अधिकारों, नशे की लत के कारण पड़ने वाले दुष्प्रभाव व यातायात नियमों का पालन करने के लिए भी छात्रों को जागरूक किया गया।

भारतीय भाषा मंच की जिला संयोजक पुष्पा ध्यानी ने बालिकाओं की बेहतर शिक्षा पर जोर दिया। वहीं मैत्री स्वयंसेवी संस्था की अध्यक्षा कुसुम जोशी ने शिक्षा एवं संस्कारों पर जोर देने की बात कही। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अजीत पाल सिंह रौथाण व कार्यक्रम अधिकारी जयवीर सिंह नेगी ने कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी दी। इस मौके पर डा. विवेकानंद शर्मा, पुष्पा शर्मा, नवीन बडोनी, राजू लाल, वीरेंद्र सिंह डोटियाल, उत्तम नेगी, धीरेंद्र असवाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-Dehradun Cyber Crime: सस्ती कार का लालच पड़ गया महंगा, कांट्रेक्टर से ऐसे की गई सवा लाख की ठगी

Edited By: Sunil Negi