Move to Jagran APP

बिना लाइसेंस दून पहुंचा 65 हजार लीटर अल्कोहल, विभाग को नहीं लगी भनक

Excise Department दून में दो खेप में 65 हजार लीटर अल्कोहल पहुंच गया वो भी बिना लाइसेंस के और आबकारी विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 12:05 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 12:05 PM (IST)
बिना लाइसेंस दून पहुंचा 65 हजार लीटर अल्कोहल, विभाग को नहीं लगी भनक

देहरादून, जेएनएन। Excise Department बिना लाइसेंस दून में दो खेप में 65 हजार लीटर अल्कोहल पहुंच गया और आबकारी विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी। यह अल्कोहल सैनिटाइजर बनाने के लिए लाया गया था। आबकारी विभाग ने सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियों की जांच की तो इसका पता चला। कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जांच शुरू कर दी गई है।

यह सैनिटाइजर सेंट्रल होप टाउन स्थित एस्टेरॉइड ई-कॉमर्स कंपनी में पहुंचा है और इसकी आपूर्ति महाराष्ट्र की कंपनी एल्कॉन ऑर्गेनिक्स ने की। प्रकरण में आबकारी मुख्यालय के उपायुक्त (देहरादून सर्किट) प्रदीप कुमार ने एल्कॉन ऑर्गेनिक्स को नोटिस जारी किया। नोटिस के मुताबिक, कंपनी से लाइसेंस और अल्कोहल बनाने की विधि आदि की जानकारी मांगी है।

एल्कॉन कंपनी ने इसका जवाब भी भेज दिया है, जिसमें उसने स्वीकार किया गया है कि उनके पास लाइसेंस नहीं है और डिनेचर्ड (रंगयुक्त) इथाइल अल्कोहल तैयार किया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने मुंबई हाई कोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए अल्कोहल तैयार करने की बात कही है। साथ ही महाराष्ट्र के आबकारी विभाग समेत अन्य राज्यों के पत्र व आदेश भी लगाए हैं।

इस तारीख को पहुंचा अल्कोहल

05 जून 2020, 30 हजार लीटर

15 जून 2020, 35 हजार लीटर

आबकारी मुख्यालय देहरादून के उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि अल्कोहल का प्रयोग करने के लिए एफएल-43 का लाइसेंस लेना जरूरी है। विभागीय रिकॉर्ड में कंपनी के नाम पर ऐसा कोई लाइसेंस दर्ज नहीं है। इसको लेकर ही नोटिस भेजा गया। कंपनी के जवाब का अध्ययन किया जा रहा है। साथ ही क्षेत्रीय निरीक्षक के माध्यम से जांच भी कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: आबकारी विभाग ने देहरादून के सीएमओ को याद दिलाई नियमावली, जानिए पूरा मामला

बच्चों के झगड़े में बड़े भी कूदे

लंढौर कैंट क्षेत्र में क्रिकेट खेलने के दौरान बच्चों के बीच हुए झगड़े में बड़े भी कूद पड़े। पहले आपस में कहासुनी होती है। इसके बाद मामला मारपीट तक जा पहुंचा। इसी दौरान किसी ने पुलिस को मारपीट की सूचना दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को लेकर कोतवाली आ गई। देर रात तक पुलिस ने दोनों तरफ के लोग को समझाने का प्रयास करती रही। इसी दौरान कैंट बोर्ड उपाध्यक्ष बादल प्रकाश भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भी शांत कराने का प्रयास किया, मगर वह नहीं माने। इस पर पुलिस ने दोनों तरफ के पांच लोग का शांतिभंग की धारा में चालान कर दिया। साथ ही चेतावनी दी कि अगर आगे झगड़ा किया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: केंद्र के आदेश ने बढ़ाई उत्तराखंड सरकार की चुनौती, पढ़िए पूरी खबर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.