मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में डेंगू का डंक कमजोर होने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन डेंगू के नए मरीज सामने आने से स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ती जा रही है। ताजा मामले में प्रदेश में 23 और नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें 22 मरीज देहरादून के रहने वाले हैं। एक मरीज उत्तरकाशी जिले का है। इस तरह राज्य में अब डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 181 हो गई है। इनमें भी सबसे अधिक 173 मरीज देहरादून जिले से हैं।

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को डेंगू का मच्छर ज्यादा डंक मार रहा है। जिन 173 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है, उनमें 127 पुरुष व 54 महिलाएं हैं। कुल मिलाकर डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छर की सक्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। यूं कहा जा सकता है कि बीमारी की रोकथाम व बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की तैयारियों को डेंगू का मच्छर पलीता लगा रहा है। 

यही वजह है कि हर दिन डेंगू के नए मरीज सामने ही नहीं आ रहे हैं, बल्कि मरीजों की तादाद में भी इजाफा होता जा रहा है। पहले जहा हर एक या दो दिन बाद तीन-चार मरीज सामने आ रहे थे वहीं अब यह आकड़ा बीस से अधिक तक पहुंच गया है। ऐसे में जिम्मेदार महकमों की चिंता भी बढ़ती जा रही है। वहीं, महकमों को सूझ नहीं रहा कि आखिर डेंगू के मच्छर की सक्रियता को कम करने के लिए क्या उपाय किया जाए। 

उधर, पिछले दिनों की तरह स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर लोगों को बीमारी की रोकथाम व बचाव के बारे में जानकारी दी। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी की अगुवाई वाली टीम ने क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों को बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक किया।

यही नहीं, डेंगू की निरोधात्मक कार्रवाई में सहयोग नहीं करने वाले लोगों का चालान करने की बात भी नगर निगम की टीम ने कही है। दूसरी तरफ, जिला वेक्टर जनित रोग निवारण अधिकारी सुभाष जोशी की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जोहड़ी क्षेत्र में दौरा कर लोगों को डेंगू की बीमारी की रोकथाम की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग का जागरूकता पर फोकस Dehradun News

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में गहराता जा रहा डेंगू का डंक, नोडल अधिकारी भी चपेट में आए

यह भी पढ़ें: मैदान के बाद पहाड़ में भी डेंगू का डंक, अब तक 73 मरीजों में पुष्टि

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप