Move to Jagran APP

Coronavirus: दिल्ली और मुंबई से आए 22 लोगों को किया संस्थागत क्वारंटाइन Dehradun News

दिल्ली मुंबई उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों से विकासनगर क्षेत्र में आए 22 लोगों को उप जिला चिकित्सालय की मेडिकल टीम ने स्वास्थ्य जांच के बाद संस्थागत क्वारंटाइन में भेज दिया।

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2020 01:21 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 12:10 PM (IST)
Coronavirus: दिल्ली और मुंबई से आए 22 लोगों को किया संस्थागत क्वारंटाइन Dehradun News
Coronavirus: दिल्ली और मुंबई से आए 22 लोगों को किया संस्थागत क्वारंटाइन Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों से विकासनगर क्षेत्र में आए 22 लोगों को उप जिला चिकित्सालय की मेडिकल टीम ने स्वास्थ्य जांच के बाद संस्थागत क्वारंटाइन में भेज दिया। सभी को जीएमवीएन डाकपत्थर के गेस्ट हाउस में रखा गया है।

loksabha election banner

वहीं, हिमाचल व उत्तर प्रदेश बार्डर से राज्य में प्रवेश करने वाले 13 लोगों की रेंडम सैंपलिंग की गई। राज्य के अंदर से विकासनगर आने वाले चार लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

राज्य में कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ने पर चिकित्सकों ने मेडिकल जांच में तेजी लाई है। धर्मावाला चौक पर जहां हिमाचल व उत्तर प्रदेश बार्डर क्रॉस कर राज्य में प्रवेश करने वालों की चिकित्सक रेंडम सैंपलिंग कर रहे हैं। वहीं पास लेकर बाहरी राज्यों से आने वालों की मेडिकल जांच कर उन्हें होम क्वारंटाइन के बजाए संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है। 

उप जिला चिकित्सालय के नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप चौहान और उनकी टीम ने दिल्ली, मुंबई समेत विभिन्न राज्यों से आए बीस लोगों की मेडिकल जांच कर उनके कोरोना सैंपल लिए। जिसके बाद सभी को संस्थागत क्वारंटाइन करते हुए डाकपत्थर के जीएमवीएन गेस्ट हाउस में क्वारंटाइन किया गया है। वहीं, दूसरी ओर धर्मावाला चौक पर चिकित्सक उन लोगों की रेंडम सैंपलिंग कर रहे हैं, जिन्हें देहरादून जिले में रुकना है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को गांव गांव में थर्मल स्क्रीनिंग

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकारी तंत्र से अलग कुछ संगठन भी लोगों की जांच कर रहे हैं। बंकिम मेमोरियल एजुकेशन फाउंडेशन संगठन की ओर से गांव गांव घर घर जाकर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जा रही है। 

फाउंडेशन के चेयरपर्सन व पूर्व काबिना मंत्री नवप्रभात ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को 15 थर्मल स्क्रीनिंग गन देकर घर-घर जाकर लोगों की जांच करने को कहा है। जिसके चलते कार्यकर्ताओं ने सोमवार को बाबूगढ़ में लोगों की जांच की। फाउंडेशन जांच किए गए लोगों का पूरा डाटा एकत्र कर रहा है, ताकि यदि किसी में कोई लक्षण दिखे तो संबंधित विभाग को बताकर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

बीडीसी सदस्य ने गांव को किया सेनिटाइज

चकराता ब्लॉक के भाटगढ़ी क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश ने भाटगढ़ी गांव को कोरोना से बचाव के लिए सेनिटाइज किया। बीडीसी मेंबर ने स्वयं मशीन को लेकर लोगों के घरों में छिड़काव किया। इस दौरान बीडीसी मेंबर ने भाटगढ़ी, ङिाटाड़, बानपुर, डौंरी व कंठग क्षेत्र में कई लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क भी बांटे। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चमोली में लापरवाही पड़ गई भारी, हॉटस्पॉट बना क्वारंटाइन सेंटर

बीडीसी मेंबर रमेश ने कहा लॉकडाउन के चलते लोगों की जिंदगी ठहर सी गई है। जिससे सबसे ज्यादा प्रभावित दिहाड़ी-मजदूरी से परिवार का गुजारा चलाने वाले गरीब-कमजोर वर्ग के लोगों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ रही है। बीडीसी मेंबर ने लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा। साथ ही इस महामारी से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतने को कहा। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: होम क्वारंटाइन में हुई थी मौत, अब निकला कोरोना पॉजिटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.