Move to Jagran APP

11 वर्ष के बच्‍चे ने किया ऐसी बाइक का अविष्कार, जो चलती है हवा से

देहरादून के सेंट कबीर अकादमी में कक्षा छह में पढ़ने वाले 11 वर्षीय अद्वैत क्षेत्री ने ऐसी बाइक का अविष्कार किया है जो हवा से चलती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 04:27 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 07:18 AM (IST)
11 वर्ष के बच्‍चे ने किया ऐसी बाइक का अविष्कार, जो चलती है हवा से
11 वर्ष के बच्‍चे ने किया ऐसी बाइक का अविष्कार, जो चलती है हवा से

देहरादून, जेएनएन। अगर कुछ करने का जज्बा हो तो उम्र मायने नहीं रखती। इस बात को सच कर दिखाया है 11 वर्षीय अद्वैत क्षेत्री ने। अद्वैत ने इतनी कम उम्र में ऐसी बाइक का अविष्कार किया है, जो हवा से चलती है।

loksabha election banner

सेंट कबीर अकादमी में कक्षा छह में पढ़ रहे अद्वैत ने प्रेस वार्ता में इस बाइक की जानकारी साझा की। उन्होंने अपनी बाइक का नाम अद्वैत-ओटू रखा है। हर्रावाला निवासी अद्वैत के पिता आदेश क्षेत्री ने बताया कि वह अपना यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं। अद्वैत ने बताया कि उनकी यह बाइक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को समर्पित है।

ऐसे आया आइडिया

अद्वैत बताते हैं कि एक दिन वह गुब्बारे में हवा भर रहे थे। अचानक गुब्बारा हाथ से छूट गया और काफी ऊपर तक चला गया। यह देखकर अद्वैत के दिमाग में विचार आया कि जब हवा के दबाव से गुब्बारा उड़ सकता है तो बाइक क्यों नहीं चल सकती। इसके बाद वह अपने आइडिया को साकार करने में जुट गए।  

13 माह लगे बाइक बनाने में

अद्वैत के अनुसार यह बाइक बनाने में उन्हें 13 माह लगे। इस कार्य में पिता का शौक भी उनके काफी काम आया। अद्वैत के पिता आदेश का वैसे तो कंसट्रक्शन का बिजनेस है। लेकिन, उन्हें किशोरावस्था से ही बाइक मॉडीफाई करने का शौक है। अद्वैत का आइडिया सुनकर वह भी उसके साथ जुट गए। तकनीकी कार्यों के साथ उन्होंने बाइक के लिए जरूरी पार्ट एकत्र करने में मदद की।

ऐसे चलती है अद्वैत ओटू

अद्वैत ने बाइक में आगे की ओर दो टैंक लगाए हैं, जिनमें कंप्रेशर से हवा भरी जाती है। टैंकों के बीच छोटा-सा इंजन लगा है। टैंक में भरी हवा के दबाव से इंजन स्टार्ट होता है।

यह भी पढ़ें: शैल इको मैराथन इंडिया: इलेक्ट्रिक कार बनाने में ग्राफिक एरा को चौथा स्थान

हवा से चलने वाली कार

यह पूछे जाने पर कि एक बार हवा भरने के बाद यह बाइक कितने किलोमीटर चलेगी, अद्वैत के माता-पिता ने कहा, यह एक आइडिया है जिस पर काम किया गया है। एक बार हवा भरने पर यह बाइक कितने किलोमीटर चल पाएगी, यह किसी कॉमर्शियल कंपनी द्वारा इसे एडॉप्ट करने पर ही पता चल पाएगा।

यह भी पढ़ें: विज्ञान प्रदर्शनी में बाल विज्ञानियों ने पेश किए मॉडल, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.