Move to Jagran APP

उत्तराखंड में APL के 10 लाख राशनकार्डधारकों को दी मिलेगी ये बड़ी राहत, जानिए

राज्य खाद्य योजना में एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) के 10 लाख से ज्यादा राशनकार्डधारकों को कोरोना महामारी के समय बड़ी राहत देने की तैयारी है। उन्हें दिए जा रहे 20 किलो खाद्यान्न को तीन महीने से बढ़ाकर 12 महीने किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 06:50 AM (IST)
उत्तराखंड में APL के 10 लाख राशनकार्डधारकों को दी मिलेगी ये बड़ी राहत, जानिए
उत्तराखंड में APL के 10 लाख राशनकार्डधारकों को दी जाएगी ये बड़ी राहत।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राज्य खाद्य योजना में एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) के 10 लाख से ज्यादा राशनकार्डधारकों को कोरोना महामारी के समय बड़ी राहत देने की तैयारी है। उन्हें दिए जा रहे 20 किलो खाद्यान्न को तीन महीने से बढ़ाकर 12 महीने किया जाएगा। साथ में प्रत्येक कार्ड पर दो किलो चीनी भी मिलेगी। खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने इस संबंध में प्रस्ताव कैबिनेट बैठक में रखने के निर्देश दिए। वहीं, सरकार ने किसानों को राहत देते हुए गेहूं खरीद की समय अवधि और दो दिन, यानी 27 मई तक बढ़ा दी है। 

loksabha election banner

कोरोना काल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अभियान के तहत करीब 13.80 लाख प्राथमिक परिवारों के कुल 61 लाख सदस्यों को केंद्र सरकार की मदद से सस्ता खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है। प्रति यूनिट पांच किलो मुफ्त खाद्यान्न से गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिल रही है। इस कड़ी में राज्य सरकार एपीएल राशनकार्डधारक परिवारों के करीब 40 लाख सदस्यों को सस्ता खाद्यान्न दे रही है। उन्हें तीन महीने मई से लेकर जुलाई तक साढ़े सात किलो के बजाय 20 किलो खाद्यान्न दिया जा रहा है। इसमें 10 किलो गेहं और 10 किलो चावल है। 

विधानसभा में सोमवार को खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने विभागीय बैठक में बताया कि यह खाद्यान्न अब पूरे साल देने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि गेहूं किसानों के लिए दूसरी बार खरीद अवधि बढ़ाई जा रही है। इससे पहले यह अवधि 15 मई से 25 मई तक बढ़ाई गई थी। अब दो दिन और बढ़ा दी गई है, लेकिन गेहूं की खरीद सिर्फ पहले से पंजीकृत किसानों से होगी। नए किसानों का पंजीकरण नहीं होगा। अब तक खरीदा 12.75 लाख क्विंटल गेहूं उन्होंने बताया कि पिछले साल इस माह तक आठ लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की गई थी। 

इस वर्ष अभी तक 12.75 लाख क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका है। रिकार्ड खरीद पर विभाग को बधाई देने के साथ उन्होंने खरीद प्रक्रिया और तेज करने को कहा। इसे 14 लाख कुंतल तक करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सहकारिता विभाग के ढुलाई मद में प्रस्तुत 22.50 करोड़ के बिलों में से 13.50 करोड़ की राशि जारी करने के निर्देश दिए। यह बताया गया कि शेष नौ करोड़ की राशि केंद्र सरकार से प्राप्त होते ही जारी की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में ढुलान मद के 25 करोड़ रुपये और राज्य के मद से 20 करोड़ जारी करने के निर्देश भी दिए गए।

सभी राशनकार्ड हफ्तेभर में होंगे आनलाइन 

उन्होंने बताया कि राज्य में सभी राशनकार्ड हफ्तेभर में आनलाइन किए जाएंगे। आधार कार्ड नहीं होने के कारण राशन कार्ड आनलाइन करने का काम धीमे चल रहा था। अब यह कार्य तेज करने को कहा गया है। राजस्व विभाग के संबंध में निर्देश दिए गए कि विनियमितीकरण के लिए पैसा जमा करा चुके आवेदनकर्त्ताओं के लिए विनियमितीकरण की तिथि का ही रेट तय किया जाएगा। उन्होंने हल्द्वानी के एफसीआइ के जीर्ण-शीर्ण गोदाम को ठीक करने के लिए पैसा जारी करने और अन्य गोदामों की रिपोर्ट मंगाने को कहा। बैठक में सचिव सुशील कुमार, अपर सचिव प्रताप शाह, संयुक्त आयुक्त पीएस पांगती व महेंद्र सिंह बिसेन मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- दूरस्थ दुकानों में बायोमीट्रिक प्रणाली से मिलेगा सस्ता खाद्यान्न, राशन की सभी दुकानें हुई डिजिटाइज्ड

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.