Move to Jagran APP

Uttarakhand: बर्फबारी के बीच दहक रहे उत्तराखंड के जंगल, अब यहां उठी आग की लपटें; नहीं पहुंची टीम

Uttarakhand सर्दियों के सीजन में भी जंगलों में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा घटना लोहाघाट रेंज के झुमाधुरी जंगल की है। इस जंगल में आग लगने से करीब पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को व्यापक नुकसान पहुंचा है। जान बचाने के लिए भागे जंगली जानवर बुधवार की सुबह रिहायशी इलाकों के आस-पास देखे गए। वहीं अधिकारियों ने इस पर चुप्पी साध रखी है।

By ganesh pandey Edited By: Swati Singh Published: Wed, 27 Dec 2023 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2023 02:06 PM (IST)
मंगलवार की रात आग लगने से धू-धूकर जलता झुमाधुरी का जंगल : जागरण

संवाद सहयोगी, लोहाघाट। सर्दियों के सीजन में भी जंगलों में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा घटना लोहाघाट रेंज के झुमाधुरी जंगल की है। मंगलवार की सुबह जंगल में आग लग गई, जो देखते ही देखते बड़े क्षेत्र में फैल गई।

loksabha election banner

आग लगने से करीब पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को व्यापक नुकसान पहुंचा है। जान बचाने के लिए भागे जंगली जानवर बुधवार की सुबह रिहायशी इलाकों के आस-पास देखे गए।

दहक उठा जंगल

नगर से लगी ग्राम सभा पाटन-पाटनी के मां झुमाधुरी के जंगलों में दो दिनों से आग लगी हुई है। जंगल मंगलवार की रात तक जलता रहा। वनाग्नि से बांज, बुरांश, फल्याठ, चीड़, देवदार आदि के छोटे पौधे जलकर राख हो गए हैं। झुमाधुरी के निचले हिस्से में पाटन और सुंई पऊ की ओर अधिकांश क्षेत्र में चीड़ का जंगल होने से आग तेजी से भड़क गई।

चारों तरफ फैला धुंआ

जंगल से उठ रहे धुएं के कारण वातावरण में चारों तरफ धुंध फैली हुई है। जंगल में लगी आग के कारण बड़ी संख्या में काकड़, खरगोश आदि जंगली जानवर बुधवार की सुबह, गलचौड़ा, छमनियां आदि क्षेत्रों में भागते देखे गए।

आग बुझाने नहीं पहुंचा कोई

आस-पास रहने वाले लोगों ने बताया कि न तो क्षेत्र की वन पंचायतों के लोग और न ही वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने पहुंचे, जिससे जंगल का बड़ा हिस्सा जलकर राख हो गया। समय पर आग पर काबू पा लिया जाता तो व्यापक नुकसान नहीं होता।

वन विभाग के अधिकारी ने दी सफाई

झुमाधुरी के जंगल में आग लगने की सूचना समय पर वन विभाग को नहीं मिल पाई। जानकारी के बाद कर्मचारियों को मौके पर भेजा गया। जंगल के आस-पास रहने वाले लोगों से अपील है कि वह वनों में आग लगने की जानकारी विभाग को दें और पर्यावरण के हित को देखते हुए स्वयं भी आग बुझाने में सहयोग करें। - दीप जोशी, रेंजर, वन विभाग, लोहाघाट रेंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.