Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: लॉकडाउन अवधि में तीन उद्योगों को मिली अनुमति, ऐसे करें आवेदन

लॉकडाउन की अवधि में उद्योग संचालित करने के लिए अनुमति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 06:42 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: लॉकडाउन अवधि में तीन उद्योगों को मिली अनुमति, ऐसे करें आवेदन
Uttarakhand Lockdown: लॉकडाउन अवधि में तीन उद्योगों को मिली अनुमति, ऐसे करें आवेदन

गोपेश्वर, जेएनएन। लॉकडाउन की अवधि में उद्योग संचालित करने के लिए अनुमति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 20 अप्रैल से उत्पादन शुरू करने के लिए उद्योग निदेशालय के सिंगल विंडो पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अनुमति जारी की जा रही है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि उद्योग इकाइयों में उत्पादन शुरू करने के लिए अभी तक तीन उद्यमियों को आवेदन के आधार पर अनुमति दी जा चुकी है। इस बीच जिला प्रशासन द्वारा मिनी औद्योगिक अस्थानों में आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन शुरू करने के लिए कुछ शर्तों पर छूट दी जा रही है। 

loksabha election banner
उद्योगों को संचालित करने के लिए कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी एडवाइजरी का पूरी तरह से पालन करना होगा। जनपद में मिनी औद्योगिक अस्थान कालेश्वर में आवश्यक वस्तुओं से जुड़े लगभग 16 उद्यम स्थापित है। कालेश्वर में उत्पादन शुरू करने के लिए अभी तक तीन फूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग यूनिटों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। चमोली जिला प्रशासन ने इन उद्यमों को उत्पादन शुरू करने की अनुमति जारी कर दी है, जबकि दैनिक आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई, जल विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन, कृषि कार्य के लिए पहले से ही छूट थी। 
जिलाधिकारी ने बताया कि सड़क निर्माण से जुड़े निर्माणदायी संस्थाओं को अवशेष निर्माण कार्य पूरा करने की अनुमति एडवाइजरी का पालन सुनिश्चित करने के साथ दी जा रही है। इसके लिए निर्माण कार्यों एवं मजदूरों की सूची देनी होगी। निर्माण कार्य में लगाए जाने वाले मजदूरों को समुचित भोजन, आवास व्यवस्था व मजदूरों का बीमा करना होगा। उद्योग इकाईयों, सड़क के अधूरे कार्य निर्माण, मनरेगा के कार्यों में पांच मजदूरों तक कार्य करने की छूट दी गई है। 
अनुमति के आधार पर छूट पाने वाले लोगों को मास्क पहनना, शारीरिक दूरी के साथ सेनिटाइजर नियमों का पालन करना पड़ेगा। कार्य स्थल पर मेडिकल सुविधा, सेनिटाइजर और शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा। सड़क निर्माण कार्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के मजदूरों से कार्य नहीं लिया जाएगा। सिंगल विंडो पोर्टल पर आवेदन उद्योगों में काम शुरू करने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। 
आवेदन करने वालों को इस साइट पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।
यहां investuttarakhand.com ऑनलाइन आवेदन करें। वाट्सएप पर करें आवेदन कृषि कार्य के लिए जनजाति के लोगों को अपने पैतृक गांव नीती, मलारी, माणा वैली जाने की अनुमति दी जाएगी। जनजाति के लोगों को कृषि कार्य के लिए मूल गांव नीती और माणा वैली जाने के लिए जोशीमठ एसडीएम से मिलेगी वाट्सएप पर आवेदन भेजकर ऑनलाइन ही अनुमति दी जाएगी। लोग एसडीएम को वाट्सएप नंबर 7500676277 पर आवेदन कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.