Move to Jagran APP

समूह के जरिये स्वरोजगार के अवसर पैदा करेगा सहकार भारती

संवाद सहयोगी कर्णप्रयाग सहकार भारती की बैठक में महिला समूहों के माध्यम से स्वरोजगार अपनाकर

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2022 06:03 PM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 06:03 PM (IST)
समूह के जरिये स्वरोजगार के अवसर पैदा करेगा सहकार भारती
समूह के जरिये स्वरोजगार के अवसर पैदा करेगा सहकार भारती

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : सहकार भारती की बैठक में महिला समूहों के माध्यम से स्वरोजगार अपनाकर आर्थिकी सुधारने के साथ स्वावलंबी भारत के निर्माण की दिशा में हाथ से हाथ बढ़ाने का संकल्प लिया गया।

loksabha election banner

नगर पालिका सभागार में सहकारिता को मजबूत करने के उद्देश्य से आयोजित बैठक में सहकार भारती के संगठन प्रमुख राजेश वर्मा ने कहा देश-दुनिया में आज महिला समूह के माध्यम से रोजगार सृजन के साथ स्वावलंबन की दिशा में क्षेत्र की महिलाएं नाम कमा रही हैं। उन्होंने कहा बदलते परिवेश में रोजगार प्रमुख मुद्दा है और समाज के हर वर्ग की महिलाएं हथकरघा सहित मसाला, साबुन, धूप, फिनाइल एवं आधुनिक उत्पादों पर आधारित उद्योगों में अपने हुनर के बल पर रोजगार सृजन की दिशा में सकारात्मक कदम बढ़ा सकती है। सहकार भारती जिलाध्यक्ष गिरीश नौटियाल ने कहा गांव में महिला समूह गठित कर स्वरोजगार की तलाश करना प्रमुख लक्ष्य रहेगा और इसके लिए महिला शक्ति सामने आ रही है। नगर पालिका अध्यक्ष दमयंती रतूड़ी ने कहा महिलाएं आज घरेलू कामकाज के साथ रोजगार की दिशा में मजबूती से हाथ बंटा रही है। समूह के माध्यम से कार्य कर अधिक जोश से रोजगार सृजित की संभावनाओं को तलाशा जा सकता है। इस मौके पर मनवीर सिंह, पुष्कर सिंह बिष्ट, जगत सिंह बुटोला, रघुवीर सिंह, दिगंबर सिंह, चंदा देवी, दीपा भट्ट, कृष्णा सेमवाल, कविता, ममता कोहली, जानकी डिमरी, लक्ष्मी देवी सहित चालीस से अधिक महिलाएं मौजूद थी।

------

सहकार भारती को मजबूती देने को महिला प्रकोष्ठ का गठन

सहकार भारती के संगठन प्रमुख राजेश वर्मा ने जनपद चमोली में महिला शक्ति के माध्यम से सहकार समूह को मजबूती प्रदान करने के लिए महिला शौर्य संगठन का गठन किया है। प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष व कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी दमयंती रतूड़ी को दी गई है। जबकि किरन पुरोहित को सहायक अध्यक्ष व चंद्रकला को सचिव बनाया गया। संगठन महिलाओं के अधिकारों के साथ रोजगार सृजन की दिशा में अपना योगदान देगा। मौसम के अनुकूल हार्पिक उत्पादन, मसाले, साबुन, हथकरघा, कताई-बुनाई के साथ फिनाईल बनाने का प्रशिक्षण सहकार भारती के प्रमुख प्रशिक्षकों से लेकर समूह तक पहुंचाएगा, जिससे रोजगार की दिशा में समाज में सकारात्मक संदेश दिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.