Move to Jagran APP

31 अगस्त को मनाया जाएगा Raksha Bandhan, रंग-बिरंगी राखियों से सजा बाजार; बच्चों को लुभा रहीं लाइट वाली राखी

Raksha Bandhan 2023 भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का पर्व गुरुवार यानी 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार सज गया है। इस पर्व को लेकर बाजार में विभिन्न प्रकार की राखियां सज चुकी है। मध्यम से लेकर उच्च वर्ग के लोगों के लिए बाजार में एक से लेकर 500 रुपये तक की राखियां मौजूद हैं।

By dk joshiEdited By: riya.pandeyTue, 29 Aug 2023 03:15 PM (IST)
31 अगस्त को मनाया जाएगा Raksha Bandhan, रंग-बिरंगी राखियों से सजा बाजार; बच्चों को लुभा रहीं लाइट वाली राखी
रक्षाबंधन पर रंग-बिरंगी राखियों से सजा बाजार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का पर्व गुरुवार यानी 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार सज गया है। इस पर्व को लेकर बाजार में विभिन्न प्रकार की राखियां सज चुकी है। मध्यम से लेकर उच्च वर्ग के लोगों के लिए बाजार में एक से लेकर 500 रुपये तक की राखियां मौजूद हैं। वहीं पुरोहित भी दिनभर यज्ञोपवीत बनाने में पूरे मनोयोग से जुटे रहे।

31 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन

इस प्रसिद्ध पर्व को इस बार 31 अगस्त मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार में पैनटन, डोरेमन, बटरफ्लाई, छोटाभीम, पेंसिलकटर बाहुबली समेत धामिक आस्था से जुड़ीं गणेश, स्वास्तिक, ओम आदि नाना प्रकार की लोगों की रुचि के अनुसार राखियां उपलब्ध हैं।

बच्चों में लाइट, छोटा भीम तथा बाहुबली वाली राखियों को लेकर विशेष क्रेज है। व्यवसायी भाष्कर साह ने बताया कि राखी बाजार में हर वर्ग की रुचि के अनुरूप राखियां सजाई गई हैं। बच्चों को खिलौने वाली राखियां सर्वाधिक भा रही हैं।

31 अगस्त को दिनभर मनाया जा सकेगा पर्व

अल्मोड़ा के ज्योतिषाचार्य पंडित राजेश जोशी के अनुसार, 30 अगस्त की सुबह 10.33 बजे से पूर्णिमा तिथि शुरू हो रही है। वहीं सुबह से ही रात्रि 9.07 बजे तक भ्रदा होने से रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का पर्व अगले दिन 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन सुबह 7.05 बजे तक पूर्णिमा तिथि रहेगी। इससे पूर्व ही यज्ञोपवीत धारण किया जाना श्रेष्ठ रहेगा। वहीं रक्षाबंधन का पर्व दिन भर मनाया जा सकेगा।