Move to Jagran APP

Gyanvapi Masjid case : वाराणसी में अदालत के फैसले के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी, 2000 से अधिक सुरक्षा बल तैनात

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फैसले को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी करने के साथ ही कचहरी में 250 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं जबकि जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 01:03 PM (IST)
ज्ञानवापी पर फैसले के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिला अदालत से ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुनवाई के अधिकार को लेकर फैसला आने के बीच जिले भर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था एक दिन पूर्व से ही कड़ी कर दी गई है। देश की नजर अदालत से आने वाले फैसले पर है तो पुलिस महकमे की नजर सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर है। वाराणसी जिला एवं सत्र न्‍यायालय परिसर में 250 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं और पूरी कचहरी सुरक्षा बलों को सौंप दी गई है। पूरे वाराणसी जिले में धारा 144 लागू करने के साथ ही संवेदनशील जगहों पर सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मी नजर रख रहे हैं। 

loksabha election banner

सुरक्षा के लिहाज से सेक्टर में बंटा शहर : ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले को देखते हुए जबरदस्त सुरक्षा का इतंजाम किया गया है। थानेदार अपने-अपने क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं। संवेदनशील क्षेत्रों आदमपुर, जैतपुरा, भेलूपुर, लोहता, सारनाथ समेत अन्य मिश्रित इलाको में अतिरिक्त फोर्स लगाई गई है। एहतियात के तौर पर पूरे कचहरी परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। छह थानों की फोर्स कचहरी परिसर में तैनता की गई है। आरएफ की तीन कंपनी संवेदनशील क्षेत्रों तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ेंGyanvapi Masjid case : 1993 में बैरिकेडिंग होने से पहले ज्ञानवापी मस्जिद में नियमित होता था श्रृंगार गौरी का दर्शन-पूजन, पढ़ें...

सुरक्षा बलों की सक्रियता : पुलिस कमिश्नर ने आला अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की। एडिशनल पुलिस कमिश्नर संतोष सिंह ने सुरक्षाकमिर्यों को ब्रीफ किया है। सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त बनाने की योजना पर चर्चा किया। इसके तहत कमिश्नरेट क्षेत्र को अलग-अलग सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा की योजना बनाई गई है। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस के साथ पीएसी व आरएफ के जवानों को तैनात किया गया है। पीआरवी को लगातार भ्रमण करने का निर्देश दिया गया है। क्यूआरटी गठित की गई है जिसका नेतृत्व इंस्पेरक्टर रैंक के अधिकारी कर रहे हैं। वहीं सभी थानेदारों को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने थाना क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए सक्रियता बनाए रखें।

यह भी पढ़ें Gyanvapi case Varanasi : अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने ज्ञानवापी को बताया था औरंगजेब द्वारा दी गई वक्‍फ की संपत्ति

सघन निगरानी का बढ़ा दायरा : जिले की सीमाओं पर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। आने-जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। शांति व्यवस्था के लिए पुलिस धर्मगुरुओं एवं महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ संवाद किया। होटल, धर्मशाला और गेस्ट हाउस में विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। पुलिस सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए हुए है। अफवाह फैलाने वाले व किसी की धार्मिक भावना को चोट पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सुनवाई के पहले एडीसीपी वरुणा प्रबल प्रताप सिंह के नेतृत्व में पूरे कचहरी परिसर के चप्पे-चप्पे पर जांच की। बम निरोधक दस्ता ने हर प्रकार की जांच कर सुरक्षा सुनिश्चित की है। 

बोले पुलिस अधिकारी : जिले भर में 2000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी इंतजाम पुलिस द्वारा पूरे कर लिए गए हैं। शांति समिति की कई बार बैठक हो चुकी है और पुलिस अलर्ट मोड पर है। - संतोष कुमार सिंह, एसीपी, वाराणसी।

यह भी पढ़ें Gyanvapi Masjid case : हिंदू पक्ष की वह दलीलें जिसके आधार पर ज्ञानवापी मस्जिद में दर्शन-पूजन का मांगा गया है अधिकार

य‍ह भी पढ़ें Gyanvapi Masjid Case : ज्ञानवापी और शृंगार गौरी प्रकरण में आज आ सकता है अदालत का फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.