Move to Jagran APP

आइआइटी-बीएचयू में स्थायी उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए पूर्व छात्र ने दिया एक मिलियन यूएस डालर का अनुदान

आइइआइटी (बीएचयू) के इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग के 1980 बैच के पूर्व छात्र और क्लाउड बेस्ड इन्फार्मेशन सिक्योरिटी फर्म जीस्केलर के संस्थापक और सीईओ जय चौधरी ने आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन को एक मिलियन यूएस डालर (लगभग 7.5 करोड़ रुपये) का दान दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 05:43 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 05:43 PM (IST)
आइआइटी-बीएचयू में स्थायी उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए पूर्व छात्र ने दिया एक मिलियन यूएस डालर का अनुदान
जय चौधरी ने आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन को एक मिलियन यूएस डालर (लगभग 7.5 करोड़ रुपये) का दान दिया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन (आइआइटी-बीएचयू पूर्व छात्रों का एक यूएस-आधारित आल वॉलंटियर नान प्राफिट एसोसिएशन) ने घोषणा की है कि आइइआइटी (बीएचयू) के इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग के 1980 बैच के पूर्व छात्र और क्लाउड बेस्ड इन्फार्मेशन सिक्योरिटी फर्म जीस्केलर के संस्थापक और सीईओ जय चौधरी ने आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन को एक मिलियन यूएस डालर (लगभग 7.5 करोड़ रुपये) का दान दिया है। यह दान संस्थान के उद्यमिता केंद्र के माध्यम से छात्र विकास, संकाय विकास और उद्यमिता विकास पर ध्यान देने पर केंद्रित होगा।

loksabha election banner

जय चौधरी द्वारा दिये गए डोनेशन से संस्थान में एक साफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा जो एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जहां छात्र साफ्टवेयर विकास, क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आइओटी और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्रों में सीखने और नवाचार करने में सक्षम होंगे। आइआइटी (बीएचयू) और संस्थान के ही पुरा छात्र दीप जरीवाला (एमईटी 10) के सहयोग से एक संकाय सदस्य का चयन किया जाएगा जो ’जय चौधरी प्रोफेसर आफ साफ्टवेयर इनोवेशन’ की भूमिका निभाएगा और साफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर का प्रबंधन संभालेगा। प्रोफेसरशिप और इनोवेशन सेंटर के अलावा, जय चौधरी द्वारा दी गई धनराशि साफ्टवेयर नवाचार पर एक व्याख्यान श्रृंखला और एक साफ्टवेयर प्रौद्योगिकी बीज कोष को निधि देगा। उन दोनों का प्रबंधन आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन की ओर से पुरा छात्र विश नारायणन (ईईई 83) द्वारा किया जाएगा।

जय चौधरी ने यू.एस. में पांच सफल तकनीकी कंपनियों की स्थापना की है इसमें जीस्केलर, क्लाउड सुरक्षा में एक इंडस्ट्री लीडर; एयरडिफेंस, एक वायरलेस सुरक्षा फर्म; सिफरट्रस्ट, पहला ईमेल सुरक्षा गेटवे; कोरहार्बर, एक प्रबंधित ईकॉमर्स समाधान फर्म; और सिक्योरआईटी, पहली प्योर-प्ले इंट रनेट सुरक्षा सेवा।

1980 में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ आइआइटी (बीएचयू) से स्नातक करने वाले जय चौधरी बताते हैं, “आइआइटी (बीएचयू) में मुझे जो शिक्षा मिली, उसने मुझे व्यवसाय की दुनिया के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।“ यह उद्यमिता केंद्र युवा छात्रों को अपने करियर को नेविगेट करने और व्यावहारिक कौशल सीखने के लिए शिक्षित करने के साथ-साथ साइबर सुरक्षा की दुनिया में अधिक प्रतिस्पर्धी बनने के लिए मदद करेगा। मेरी आशा है कि उद्यमिता केंद्र बड़े सपनों और आकांक्षाओं वाले छात्रों को वही अवसर प्रदान करेगा जो मैं अनुभव करने के लिए भाग्यशाली था।”

आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन के अध्यक्ष अरुण त्रिपाठी (एमईसी ’97) ने कहा कि जय चौधरी उन ऊंचाइयों का एक गौरवपूर्ण उदाहरण हैं, जो आइआइटी (बीएचयू) के छात्र-छात्राएं पहुंच सकते हैं। श्री त्रिपाठी ने कहा, ’जय चौधरी छात्रों के लिए प्रेरणा हैं। “इस उपहार के साथ, हमने वित्त पोषण हासिल किया है जो आइआइटी (बीएचयू) में छात्र विकास, संकाय विकास और उद्यमिता विकास में मदद करेगा, जो भविष्य के उद्यमियों के निशान को उजागर करेगा। पूर्व छात्रों के रूप में, हम सभी को अपने संस्थान को फिर से जीवंत करने, अपने मिशन को आगे बढ़ाने और इंजीनियरिंग के विश्व स्तरीय कॉलेज के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करने की तीव्र इच्छा है। जय का उपहार हमें वह सब और बहुत कुछ हासिल करने में मदद करता है।“

आइआइटी (बीएचयू) के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन और बोर्ड आफ गवर्नर्स ने भी आभार व्यक्त किया और इंडोमेंट के महत्व की सराहना की। उन्होंने कहा कि उद्यमिता केंद्र छात्रों की शिक्षा और विकास को बढ़ाने, हमारे संकायों पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को बनाए रखने और हमारे परिसर में युवा उद्यमियों के वादे की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगा। उपहार को स्वीकार करते हुए प्रोफेसर जैन ने कहा कि भविष्य के पुरा छात्रों के लिए वर्तमान के पुरा छात्रों का यह निरंतर समर्थन ही आईआईटी (बीएचयू) को वास्तव में अलग बनाता है। हम इस बड़े उपहार का केवल लाभ उठाकर अभिमान ही नहीं कर सकते, बल्कि संस्थान के बहुत से छात्र जय चौधरी के इस असाधारण पदचिह्नों का भी अनुसरण करेंगे।

प्रोफेसर राजीव श्रीवास्तव, डीन (संसाधन और पूर्व छात्र), आइआइटी (बीएचयू) ने भी आभार व्यक्त करते हुए बताया कि संसाधन एवं पूर्व छात्र कार्यालय दुनिया भर में फैले पूर्व छात्रों के साथ आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन और संस्थान के समग्र विकास के लिए सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

जय चौधरी एक कुशल उद्यमी हैं, जिन्होंने 2018 से एक सार्वजनिक कंपनी एयरडिफेंस, साइफरट्रस्ट, कोरहार्बर, सिक्योरआईटी, और जीस्केलर सहित कई सफल कंपनियों की स्थापना की है।

जय चौधरी के पास बाजार में दूरदर्शी नवाचारों को पेश करने का इतिहास है जो उभरती हुई प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों को सुरक्षित रूप से सक्षम करने की मांग को संबोधित करता है, जैसे कि मोबाइल उद्यमों के लिए जीस्केलर वैश्विक सुरक्षा क्लाउड। सुरक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जय के उल्लेखनीय कार्य ने उन्हें कई उद्यम सीआईओ और सीआईएसओ के लिए एक विश्वसनीय सलाहकार बना दिया है। जय चौधरी इंजीनियरिंग, बिक्री, विपणन और प्रबंधन के अनुभव सहित सुरक्षा उद्योग विशेषज्ञता के 25 से अधिक वर्षों का अनुभव रखते हैं जिसका आईबीएम, एनसीआर और यूनिसिस जैसे प्रमुख संगठन भी लाभ उठाते हैं।

जीस्केलर कंपनी के बारे में

एक सेवा के रूप में जीस्केलर सुरक्षा, एक उद्देश्य-निर्मित, विश्व स्तर पर वितरित प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित की जाती है। कंपनी की स्थापना 2008 में एक सरल लेकिन शक्तिशाली अवधारणा पर की गई थी जैसे-जैसे एप्लिकेशन क्लाउड में जाते हैं, सुरक्षा को भी वहां स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। आज, जीस्केलर हजारों वैश्विक संगठनों को क्लाउड-सक्षम संचालन में बदलने में मदद कर रहा है।

आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन के बारे में

यूएस बेस्ड ऑल वॉलंटियर, 501 (सी) 3 नॉन-प्रॉफिट फाउंडेशन आईआईटी (बीएचयू) को अगले 100 वर्षों में एक ट्रेंडसेटिंग पायनियर के रूप में बदलने का प्रयास करता है, संस्थान के लक्ष्यों को हमारे पूर्व छात्रों और दाता नेटवर्क की उदारता के साथ सिंक्रनाइज़ करता है। अपने तरह के योगदान के माध्यम से पूंजी प्रवाह को बढ़ाने, आवंटित करने और प्रबंधित करने के इरादे से, फाउंडेशन, आईआईटी (बीएचयू) और आईआईटी (बीएचयू) ग्लोबल एलुमनी एसोसिएशन के साथ घनिष्ठ और निरंतर समन्वय में काम करता है।

आईआईटी (बीएचयू) के बारे में

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय), वाराणसी पवित्र गंगा नदी के तट पर प्राचीन शहर वाराणसी के दक्षिणी छोर पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के शानदार परिसर में स्थित है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग शिक्षा 1919 में बनारस इंजीनियरिंग कॉलेज (बेंको) की स्थापना के साथ शुरू हुई। 1969 में बनारस इंजीनियरिंग कॉलेज (बेंको), कॉलेज ऑफ माइनिंग एंड मेटलर्जी और कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी को मिलाकर प्रौद्योगिकी संस्थान बनाया गया। 29 जून 2012 को, भारत सरकार ने आईटी-बीएचयू को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) में परिवर्तित कर दिया। संस्थान देश में आधुनिक अंतःविषय तकनीकी उन्नति का अग्रदूत बनने की इच्छा रखता है और समकालीन तरीकों के साथ पारंपरिक रूप से नवीन शिक्षा शास्त्र के उपयोग से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में सबसे आगे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.