वाराणसी, जेएनएन। आइआइटी बीएचयू का नौवां दीक्षा समारोह सोमवार सुबह 9.30 बजे से स्वतंत्रता भवन में होगा। रविवार को इसका पूर्वाभ्यास किया गया। इस दौरान छात्रों को चीफ गेस्ट की रिकार्डिंग सुनाई गई। समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1481 मेधावी छात्रों को उपाधि दी जाएगी। इसमें 775 बीटेक-बीफार्मा, 259 आइडीडी- आइएमडी, 294 एमटेक-एमफार्मा और तकरीबन 153 शोधाॢथयों को पीएचडी डिग्री मिलेगी। विविध पाठ्यक्रमों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 52 स्नातकों को विभिन्न श्रेणियों में 80 स्वर्ण व रजत पदक और 16 पुरस्कार दिए जाएंगे।

इस साल दो विद्यार्थियों को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स और डायरेक्टर गोल्ड मेडल मिलेगा। संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अंकन बोहरा, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग को प्रेसीडेंट्स गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। अनन्या गुप्ता, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग को सभी बीटेक स्नातकों के बीच उत्कृष्ट आल राउंड प्रदर्शन और उत्कृष्ट संगठनात्मक क्षमताओं एवं नेतृत्व गुणों के लिए निदेशक गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, हरबंस गोकुल मेमोरियल गोल्ड मेडल आइआइटी बीएचयू सेरामिक, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक्स अभियांत्रिकी परीक्षा 2020 में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए और सेरामिक, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट वर्क के लिए गोल्ड मेडल से ऐश्वर्या शर्मा नवाजी जाएंगी। ऐश्वर्या ने सौर ऊर्जा, आप्टोइलेक्ट्रोनिक डिवाइसेस और इलेक्ट्रो सेरामिक्स के क्षेत्र में डा. इम्तियाज अहमद के नेतृत्व में रिसर्च किया है।  

समारोह में सभी को प्रवेश नहीं

दीक्षा समारोह बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में होगा। कोविड प्रोटोकाल के तहत इस बार समारोह में सिर्फ मेडल प्राप्त करने वाले विद्यार्थी व संस्थान अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष व पदाधिकारी ही शामिल होंगे। शेष लोगों को आनलाइन जोड़ा जाएगा। संस्थान की वेबसाइट पर समारोह का प्रसारण सुबह 9.30 बजे से होगा। मुख्य अतिथि संस्थान के पूर्व छात्र और यूएसए की क्लाउड बेस्ड इंफार्मेशन सिक्योरिटी कंपनी के सीईओ व संस्थापक जय चौधरी होंगे। बोर्ड आफ गवर्नेंस के चैयरमैन पद्मश्री कोटा हरिनारायन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। दोनों ही अतिथि आनलाइन माध्यम से समारोह में उपस्थित होंगे। दोनों लोग आनलाइन जुड़ेंगे।

Edited By: Saurabh Chakravarty