Move to Jagran APP

Ration Card: उपभोक्ताओं का राशन कार्ड E-KYC कराना होगा, विभाग ने जारी किए आदेश

राशनकार्ड धारकों को अब राशन कार्ड का ई- केवाईसी कराया अनिवार्य है। प्रदेश के खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने इसको लेकर जिलाधिकारी व जिलापूर्ति अधिकारी को आदेश जारी कर 25 जून तक हर हाल में ई केवाईसी का कार्य कोटेदार को पूरा करना होगा। ई- केवाईसी से राशनकार्ड में दर्ज मृतक का भी नाम हटेगा जिससे कोटेदार धांधली नहीं कर सकेंगे।

By julfequar haider khan Edited By: Abhishek Pandey Sun, 09 Jun 2024 03:30 PM (IST)
Ration Card: उपभोक्ताओं का राशन कार्ड E-KYC कराना होगा, विभाग ने जारी किए आदेश
उपभोक्ताओं का राशन कार्ड E-KYC कराना होगा, विभाग ने जारी किए आदेश

संवाद सूत्र, सोनभद्र। राशनकार्ड धारकों को अब राशन कार्ड का ई- केवाईसी कराया अनिवार्य है। प्रदेश के खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने इसको लेकर जिलाधिकारी व जिलापूर्ति अधिकारी को आदेश जारी कर 25 जून तक हर हाल में ई केवाईसी का कार्य कोटेदार को पूरा करना होगा।

ई- केवाईसी से राशनकार्ड में दर्ज मृतक का भी नाम हटेगा जिससे कोटेदार धांधली नहीं कर सकेंगे। शादी शुदा लड़की जो ससुराल चली गई हो उनका भी नाम हटेगा। ई केवाईसी से कई खामियों से निजात मिलेगी।

इस संबंध में बभनी कोटेदार की दुकान पर ब्लाक के 42 कोटेदारों को ई केवाईसी करने के लिए शनिवार सुबह नौ बजे प्रशिक्षित किया गया। उन्हें ई-केवाईसी करने के बारे में जानकारी दिया। इस मौके पर पूर्ति निरीक्षक बभनी निर्मल सिंह, ब्लाक इंजीनियर अरविंद कुमार सहित कोटेदारों में फूलकुंवर, शिवचंद, शिवपूजन, अयोध्या, रण बहादुर सिंह, रामदेव सहित दो दर्जन से अधिक कोटेदार मौजूद रहे।

इस दौरान पूर्ति निरीक्षक निर्मल सिंह ने सस्ते गल्ले दुकानदारों को चेतावनी दिया कि ई-केवाईसी कराने में किसी तरह की लापरवाही बरती गई तो उसमें संबंधितों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। कहा कि खाद्यान्न के आवंटन में किसी तरह की गड़बड़ी न की जाए।

इसे भी पढ़ें: तार, आधार और अधर में अटकी हुई 'सरकार'; नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण से पहले अखिलेश यादव ने शायरी अंदाज में कसा तंज