Move to Jagran APP

CAA Protest : रामपुर में पथराव-फायरिंग, एक की मौत, तीन घायल, बाइकें फूंकीं Rampur News

शनिवार को पूरा शहर छावनी में तब्दील नजर आया। जगह-जगह फोर्स तैनात कर दी गई है। ईदगाह की ओर जाने वाले रास्ते बंद कर दिए गए।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 11:00 AM (IST)
CAA Protest : रामपुर में पथराव-फायरिंग, एक की मौत, तीन घायल, बाइकें फूंकीं Rampur News
CAA Protest : रामपुर में पथराव-फायरिंग, एक की मौत, तीन घायल, बाइकें फूंकीं Rampur News

रामपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शनिवार को बंद के दौरान जमकर ङ्क्षहसा हुई। हाथीखाना चौराहे से लेकर जिला अस्पताल तक बवाल होता रहा। गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि पांच घायल हो गए। 12  पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए हैं। 

loksabha election banner

उलमा नहीं पहुंचे ईदगाह 

बंद के आह्वान के बाद शनिवार को उलमा तो ईदगाह नहीं पहुंचे। लोग घरों से निकलकर ईदगाह की ओर चल पड़े। हाथीखाना चौराहे पर भीड़ इक_ा हो गई। लोग यहां से आगे ईदगाह की ओर बढऩे लगे। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया लेकिन, वे नहीं माने। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच मारपीट होने लगी। पुलिस ने सख्ती की तो पथराव शुरू कर दिया। इसपर पुलिस ने लाठीचार्ज किया लेकिन, भीड़ पीछे नहीं हटी। पत्थरबाजी और तेज कर दी। इसके बाद पुलिस को उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े। इससे कुछ देर के लिए भीड़ तितर-बितर हो गई। कुछ देर बाद भीड़ और ज्यादा ङ्क्षहसक हो गई। भीड़ ने बेरिकेङ्क्षडग तोड़ दी। इस दौरान फायङ्क्षरग भी हुई। गोली लगने घायल को जिला अस्पताल भिजवाया, जहां मुहल्ला तालाब मुल्ला एरम निवासी 24 वर्षीय फैज खां पुत्र आसिम खां को मृत घोषित कर दिया। उसके गले में गोली लगी। पुलिस उसका शव मुरादाबाद भेजा गया। पोस्टमार्टम के दौरान निजी अस्पताल से एक्सरे मशीन मंगाई गई। टीम में शामिल डा. पवन कुमार व डा. अंशुमाली ने शव का पोस्टमार्टम कराया। चिकित्सकों के मुताबिक फैज की मौत गले में गोली लगने से हुई है। गले से एक सेमी लंबी व 0.4 एमएम व्यास की गोली मिली है। इससे माना जा रहा है कि गोली पिस्टल से चलाई गई है। अन्य दो घायलों की गंभीर हालत होने पर मुरादाबाद व मेरठ रैफर कर दिया।

गोली से युवक की मौत पर उग्र हुई भीड़, पुलिस को दौड़ाया

गोली से एक युवक की मौत की खबर ने भीड़ को और उग्र कर दिया। इसके बाद भीड़ ने पुलिस को दौड़ा लिया। पुलिस कर्मियों को भागकर जान बचानी पड़ी। हामिद स्कूल के पास एक घर में घुसकर जान बचाई। भीड़ ने वहां खड़ी भोट थाना प्रभारी की जीप को आग लगा दी। छह बाइक भी फूंक दी। नगरपालिका के सामने और ईदगाह गेट पर भी हंगामा हुआ। फैज के पिता आसिम खां और चाचा बब्बू खां ने कहा कि पुलिस की गोली से मौत हुई है। पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल शर्मा ने बताया कि ङ्क्षहसा में एक युवक की मौत हई है और पांच लोग जख्मी हुए हैं। युवक की मौत कैसे हुई और किसने गोली चलाई। यह जांच के बाद पता चलेगा। शरारती तत्वों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर गिरफ्तारी की जा रही है।

छावनी में तब्दील नजर आया  शहर 

 प्रदर्शनों को लेकर जिला प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार किया। शनिवार को पूरा शहर छावनी में तब्दील नजर आया। जगह-जगह फोर्स तैनात कर दी गई है। ईदगाह की ओर जाने वाले रास्ते बंद कर दिए गए। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में उलेमा ने शनिवार को रामपुर बंद का आह्वान किया था। प्रशासन ने हिंसा की आशंका भांपते हुए जिले की सभी सीमाएं सील कर दी थी, हालांकि इसके बावजूद पुलिस पर भीड़ भारी पड़ गई। सुबह एक भी दुकान नहीं खुली। 

 ज‍िला अस्‍पताल में पथराव, काम छोड़कर भागे च‍िक‍ित्‍सक व कर्मचारी 

पथराव और फायर‍िंग के दौरान घायल लोगों को लेकर पुल‍िस ज‍िला अस्‍पताल पहुंची। यहां पर घायलों का उपचार हो ही रहा था क‍ि अचानक भीड़ ज‍िला अस्‍पताल पहुंच गई। यहां पर  पुल‍िस और अस्‍पताल स्‍टाफ पर पथराव शुरू कर दि‍या। च‍िक‍ित्‍सक व अस्‍पताल कर्मी अपने को बचाने के ल‍िए वहां से भाग खड़ेे हुए। अस्‍पताल में तोड़फोड़की सूचना पर डीएम व एसपी फोर्स के साथ पहुंचे तब जाकर उपद्रवी वहां से भागे  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.