Move to Jagran APP

Noida News: नोएडा-दिल्ली वालों के लिए सिग्नल फ्री होगा MP-1 रोड, एलिवेटेड रोड आसान करेगा लोगों को सफर

Noida News दिल्ली से नोएडा आने जाने वाले सैंकड़ों लोगों को रोजाना जाम की समस्या से दो चार होना पड़ता है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाले एमपी-1 मार्ग (MP-1 Route) को जाम मुक्त करने कि दिशा में बड़ी पहल की है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Fri, 28 Oct 2022 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2022 08:00 AM (IST)
Noida News: नोएडा-दिल्ली वालों के लिए सिग्नल फ्री होगा MP-1 रोड, एलिवेटेड रोड आसान करेगा लोगों को सफर

नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली से नोएडा आने जाने वाले सैंकड़ों लोगों को रोजाना जाम की समस्या से दो चार होना पड़ता है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाले एमपी-1 मार्ग (MP-1 Route) को जाम मुक्त करने कि दिशा में बड़ी पहल की है। नोएडा को दिल्ली से जोड़ने वाली मास्टर प्लान रोड-1 को जाम मुक्त बनाने के लिए इस इस पूरी रोड को सिग्नल फ्री करने की तैयारी है। साथ ही यहां पर एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इसके लिए ड्रोन सर्वे कराया जाएगा।

loksabha election banner

नोएडा की एमपी-1 रोड नोएडा को डीएनडी वाया दिल्ली से जोड़ती है। नोएडा 12-22 टी प्वाइंट तक इस सड़क के एक ओर औद्योगिक सेक्टर और दूसरी ओर आवासीय सेक्टर है, जहां घनी आबादी है। हाल ही में इस सड़क पर ट्रैफिक को फ्लोट कराने के लिए चौड़ी करण का कार्य भी किया गया। वर्तमान में रजनीगंधा अंडरपास बनने के बाद डीएनडी से सेक्टर-19 रेड लाइट तक ये सिग्नल फ्री है। इसके आगे रेड लाइट है। हालांकि इन सिग्नल को हटाने के लिए यहां पांच यू टर्न बनाए गए है, जिनमें कुछ का निर्माण पूरा हो चुका है। 

फंड की कमी के चलते नहीं बना एलिवेटेड रोड

नोएडा की इस व्यस्त सड़क पर एलिवेटेड रोड बनाने का प्लान 10 साल पहले 2012 में ही बनाया गया था। केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CRRI) की ओर से मास्टर प्लान नंबर एक पर यातायात जाम की समस्या से निजात के लिए रंजनीगंधा चौक से आगे सेक्टर-19 से 12-22 तिराहे तक एलिवेटेड रोड का निर्माण कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन फंड की कमी के चलते योजना का काम शुरू नहीं हो पाया।

पीक हावर में हैवी ट्रैफिक की समस्या

बता दें कि मास्टर प्लान नंबर एक दिल्ली-नोएडा से गाजियाबाद जाने वाले लोग भी इस रूट का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण यह मार्ग दिनभर व्यस्त रहता है। पीक आवर में यहां हैवी ट्रैफिक जाम की समस्या लगभग हर रोज ही देखने को मिलती है। खासकर आफिस जाने वाले लोगों को जाम की वजह से सबसे अधिक परेशानी होती है। इसे देखते हुए एलिवेटेड रोड बनाने पर एक बार फिर विचार शुरू है।

ड्रोन सर्वे के बाद तैयार होगा एलिवेटेड रोड

इसके लिए सबसे पहले एमपी-1 रोड का ड्रोन सर्वे कराया जाएगा। इस सर्वे से पता चलेगा कि MP-1 रोड पर किस जगह अधिक जाम की समस्या होती है और किस जगह से एलिवेटेड को तैयार किया जाए और उतारा जाए।

Noida News: सिलिकान वैली के रूप में मिलेगी गौतमबुद्ध नगर को पहचान, लोगों को मिलेगा रोजगार

Noida News: 20 हजार हेक्टेयर में बसेगा नया नोएडा, बोर्ड की मंजूरी के बाद शासन को भेजा जाएगा मास्टर प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.