Move to Jagran APP

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट से इंडिगो की 25 फ्लाइट होंगी शुरू, ये है पूरा प्लान

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) इसी वर्ष के दिसंबर महीने से शुरू हो जाएगा। यहां से हवाई सेवाए चालू कर दी जाएंगी। एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने भी अपनी शुरुआत कर दी है। कंपनी यहां से सबसे पहले 25 फ्लाइट शुरू करने की योजना बना रही है जिन्हें छह माह के अंदर 75 फ्लाइट पहुंचा देगी। एयरवोर्ट के निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Mon, 08 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट से इंडिगो की 25 फ्लाइट होंगी शुरू, ये है पूरा प्लान
दिसंबर से शुरू हो जाएगा नोएडा एयरपोर्ट।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के शुरुआती छह माह में इंडिगो (Indigo) 75 फ्लाइट शुरू करेगी। शुरुआत में 25 फ्लाइट होंगी, आगे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही इंडिगो यमुना प्राधिकरण क्षेत्र (Yamuna Authority Area) में प्रशिक्षण एवं सिमुलेशन केंद्र स्थापित करेगी।

इसके लिए कंपनी ने यमुना प्राधिकरण से सात एकड़ जमीन मांगी है। प्राधिकरण ने जमीन आवंटन के लिए अपनी सहमति भी दे दी है। कंपनी के उपाध्यक्ष और यीडा (YEIDA) सीईओ की सोमवार को हुई बैठक में यह सहमति बनी है।

दिसंबर से शुरू हो जाएगी हवाई सेवा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिसंबर में यात्री सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। इंडिगो ने नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) को अपनी सेवाओं का हब बनाने के लिए पहले ही यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. (YIAPL) के साथ अनुबंध कर लिया है।

इसलिए इंडिगो एयरपोर्ट पर यात्री सेवाओं का संचालन शुरू होने पर नोएडा एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों के लिए अपनी 25 फ्लाइट शुरू करेगी। इसके बाद इसमें 25 फ्लाइट और जोड़ी जाएंगी। छह माह में इनकी संख्या 75 हो जाएगी।

यहां दी जाएगी इंडिगो को जमीन

यमुना प्राधिकरण एवं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इंडिगो के लिए उपाध्यक्ष रजत कुमार ने मुलाकात कर यीडा क्षेत्र में प्रशिक्षण सिमुलेशन केंद्र के लिए जमीन मांगी है। प्राधिकरण ने उन्हें सेक्टर-29 में उपलब्ध सात एकड़ भूखंड आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है।

उन्होंने इस पर सहमति दिखाई है। जल्द ही कंपनी की ओर से भूखंड आवंटन के लिए आवेदन किया जाएगा। आवंटित भूखंड पर प्रशिक्षण, सिमुलेशन व एलाइड सर्विस के लिए सेंटर स्थापित होगा। इससे एविएशन क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित पेशेवर तैयार हो सकेंगे। इंडिगो ने एयरपोर्ट से शुरुआत में 25 फ्लाइट और छह माह में 75 फ्लाइट शुरू करने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें- नोएडा एयरपोर्ट के पास खरीदें प्लॉट, YEIDA ने दिया घर बनाने का मौका; जानिए कीमत और रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

दिसंबर में शुरू होगा एयरपोर्ट

ज्ञात हो कि पिछले दिनों पूर्व मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था। उन्होंने हर हाल में दिसंबर से एयरपोर्ट पर यात्री सेवाओं को शुरू करने का निर्देश देते हुए समय से कार्य पूरा करने को कहा था। एयरपोर्ट पर रनवे, एटीसी टावर आदि सिविल वर्क पूरा होने के बाद उपकरण लगाए जा रहे हैं। टर्मिनल बिल्डिंग का काम भी चल रहा है।