Move to Jagran APP

नोएडा एयरपोर्ट के पास खरीदें प्लॉट, YEIDA ने दिया घर बनाने का मौका; जानिए कीमत और रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

YEIDA Residential Plot Scheme यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने नोएडा एयरपोर्ट के पास अपनी आवासीय भूखंड योजना शुरू कर दी है। प्लॉट पाने के लिए ड्रॉ के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इसके साथ ही कीमत भी सामने आ गई है। खबर में जानिए प्लॉट पाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें। योजना में शामिल भूखंड सेक्टर 16 18 20 व 22 डी में हैं।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Mon, 08 Jul 2024 10:42 PM (IST)
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने शुरू की आवासीय भूखंड योजना।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने शुक्रवार को अपनी आवासीय भूखंड योजना लॉन्च कर दी। योजना में ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। भूखंडों का आवंटन लॉटरी से होगा। योजना में कुल 361 आवासीय भूखंड शामिल हैं। यह भूखंड नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के पास हैं।

इसमें 63 भूखंड किसान कोटे, 18 हजार उद्योग, संस्थागत, कामर्शियल श्रेणी के आवंटियों के लिए आरक्षित है। सामान्य श्रेणी में 280 भूखंड हैं। यह भूखंड 120 वर्गमीटर, 162 वर्गमीटर, दो सौ वर्गमीटर, तीन सौ वर्गमीटर, पांच सौ वर्गमीटर, एक हजार वर्ग मीटर व चार हजार वर्गमीटर के हैं।

इन सेक्टरों में हैं भूखंड

योजना में शामिल भूखंड सेक्टर 16, 18, 20 व 22 डी में हैं। प्राधिकरण 24ए में शामिल भूखंडों को योजना में शामिल कर सकता है। भूखंडों का आवंटन निर्धारित 25900 वर्गमीटर की दर से किया जाएगा। आवंटियों को दस प्रतिशत राशि पंजीकरण व शेष 90 प्रतिशत एक मुश्त देनी होगी। योजना का ड्रॉ बीस सितंबर व आवेदन पांच अगस्त तक होंगे।

प्लॉट योजना की रजिस्ट्रेशन फीस

यीडा आवासीय भूखंड (प्लॉट) योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू हो गई। आप 5 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। प्लॉट आवंटित करने के लिए ड्रॉ 20 सितंबर को होगा। 120 वर्ग मीटर के लिए रजिस्ट्रेशन फीस एससी/एसटी श्रेणी के लिए 1,55,400 रुपये और अन्य के लिए 3,10,800 रुपये से शुरू होती है।

4000 वर्ग मीटर के लिए रजिस्ट्रशन फीस एससी/एसटी श्रेणी के लिए 51,80,000 रुपये और अन्य के लिए 1,03,60,000 रुपये से शुरू होती है। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा यह योजना आवासीय प्लॉट प्रदान करती है। अगर प्लॉट खरीद में भाग लेने के लिए पांच अगस्त तक आवेदन करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- नोएडा में अब 70 मंजिल से कम ही रहेंगी इमारतें, खिड़की से लेकर फ्लोर एरिया तक सबके लिए आ रहा नया नियम

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण (YEIDA) की वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस जमा करें। आपके पास पते के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र होना जरूरी है। पहचान के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र या पासपोर्ट होना जरूरी है। वेबसाइट पर नेट बैंकिंग के माध्यम से 600 रुपये और 18% जीएसटी का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करें।