Move to Jagran APP

37 अरब ठगी मामला: एसटीएफ को मिली 5600 शिकायतें

3700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाली सेक्टर 63 के एफ ब्लाक में स्थित एब्लेज इंफो सॉल्यूशन कंपनी के खिलाफ एसटीएफ को अब तक 5600 शिकायतें मिल चुकी हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2017 07:17 AM (IST)
37 अरब ठगी मामला: एसटीएफ को मिली 5600 शिकायतें
37 अरब ठगी मामला: एसटीएफ को मिली 5600 शिकायतें

नोएडा [जेएनएन]। ऑनलाइन लाइक के नाम पर 3700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाली सेक्टर 63 के एफ ब्लाक में स्थित एब्लेज इंफो सॉल्यूशन कंपनी के खिलाफ एसटीएफ को अब तक 5600 शिकायतें मिल चुकी हैं। लगातार बढ़ रही शिकायतों की संख्या के बाद एसटीएफ ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। इसके अलावा आयकर विभाग के साथ भी एसटीएफ के अधिकारियों ने बैठक कर जांच को साझा किया है। हालांकि मामले में जुटी एसटीएफ, आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी जांच को अलग-अलग ही आगे बढ़ाएंगे।

loksabha election banner

एसटीएफ की आइडी पर सोमवार को 1100 शिकायतें और मिली हैं। अब एसटीएफ के पास शिकायतों की संख्या 5600 हो गई है। शुरुआती जांच में यह बात सामने आई थी कि साढ़े छह लाख लोगों के साथ ठगी हुई है, लेकिन बाद में यह संख्या 12 लाख से ज्यादा हो गई। एसटीएफ के पास कई शिकायत विदेशों से भी आई हैं। सोमवार को एसटीएफ की टीमों ने गाजियाबाद और नोएडा स्थित कंपनी सहित कई जगह छापेमारी की। इसमें एसटीएफ ने कुछ डिजिटल सुबूत भी एकत्र किए।

यह भी पढ़ें: 3700 करोड़ की महाठगी में फंसे 12 लाख लोग, सामने आ रहे नए-नए राज

पार्टी का नहीं दिया पैसा

अनुभव पार्टियों का शौकीन था। जन्मदिन पर सनी लियोनी के अलावा अमीषा पटेल जैसी अभिनेत्री पहुंची थीं। कुछ ऐसी ही पार्टी उसने नोएडा में भी की थी। इस पार्टी में कई लोगों द्वारा पैसा खर्च किया गया। बोला गया था कि बाद में हिसाब किताब हो जाएगा, लेकिन उससे पहले कंपनी की पोल खुल गई। ऐसे में इन लोगों ने भी पुलिस से शिकायत की है।

जांच और जागरूकता की सलाह भी दे रहे लोग

एसटीएफ की तरफ से जो आइडी शिकायत करने के लिए दी गई है, उस आइडी पर शिकायतों के साथ लोगों द्वारा सुझाव भी दिए जा रहे हैं। इसमें कई साइबर एक्सपर्ट भी हैं। वह एसटीएफ को बता रहे हैं कि जांच को किस तरीके से आगे बढ़ाया जाए, जिससे आरोपी किसी भी हाल में बाहर न निकल सके।

यह भी पढ़ें: 37 अरब की ठगी: कंपनी के 14 खाते खंगालेगा आयकर विभाग

जांच को प्रभावी बनाने के संबंध भी लोगों की तरफ से एसटीएफ को सुझाव दिए जा रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने यह सुझाव भी दिया है कि साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जाए, जिससे लोग इस प्रकार की ठगी के शिकार होने से बच सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.