मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया] ।  IRCTC, Indian Railways Information System : ट्रेन से संबंधित सूचनाएं पाने के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को मोबाइल या कंप्‍यूटर पर क्लिक करते ही सारी सूचनाएं उपलब्ध होंगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) शीघ्र ही पुश नोटिफिकेशन के नाम का एक एप जारी करने जा रहा है।

रेल प्रशासन आइआरसीटीसी के साथ मिलकर यात्रियों को घर बैठे ट्रेनों से संबंधित सूचनाएं देने के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। इंटरनेट के माध्यम से, एप के द्वारा टिकट बुकिंग कराने, ट्रेन से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने, खाने का आर्डर देने जैसी सुविधा म‍िल रही है। साफ्टवेयर व अन्य कारणों से सूचना पाने के लिए यात्रियों को इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो लगातार प्रयास करने के बाद सूचना नहीं मिल पाती है। इसके कारण उपभोक्ताओ को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आइआरसीटीसी शीघ्र ही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए पुश नोटिफिकेशन (शीघ्र सूचना) एप प्राइवेट साफ्यवेयर कंपनी के साथ मिलकर तैयार करा रहा है। इसके द्वारा कोई भी यात्री मोबाइल या कम्प्यूटर के द्वारा एक क्लिक पर पलक झपते ही जानकारी प्राप्त कर सकता है। आइआरसीटीसी ने मोमैजिक टेक्नोलॉजी नामक कंपनी से करार किया है। कंपनी अगस्त माह तक सिस्टम को शुरू कर देगी। इसके लिए प्ले स्टोर पर जाकर पुश नोटिफिकेशन एप डाउनलोड करना पड़ेगा। टिकट कंफर्म होने की जानकारी के लिए एप पर पीएनआर नंबर डालते ही तत्काल जानकारी मिल जाएगी। टिकट बुकिंग कराने के लिए भी सिस्टम खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिस्टम टिकट बनाने के बारे में जानकारी मांगेंगा। सभी जानकारी म‍िलते ही टिकट तैयार हो जाएगा। इस सिस्टम से खाने का आर्डर दे सकते हैं। इस सिस्टम से हवाई जहाज व बस का टिकट बुक करा सकते हैं। होटल व कैब भी बुक करा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को खर्च नहीं करना पड़ेगा। कंपनी इससे विज्ञापन के द्वारा आय अर्जित कर सकती है।

जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया कि ट्रेनों से संबंधित जानकारी पलक झपकते ही उपलब्ध कराने के लिए पुश नोटिफिकेशन शुरू क‍िया जा रहा है। इसके माध्यम से यात्री बिना इंतजार किए ट्रेनों से संबंधित सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। इस सिस्टम से होटल व कैब बुक भी कराने की सुविधा म‍िलेगी। 

Edited By: Narendra Kumar