Move to Jagran APP

Moradabad का एक ऐसा गांव जहां आजादी के 75 वर्ष बाद नहीं सड़क, नाव ही सहारा, अब बूढ़ी रामगंगा नदी पर बनेगा पुल

Moradabad News ग्राम दरियापुर जाने के लिए परिवहन सुविधाओं की कमी है। यह गांव मुख्यधारा से कटा हुआ है। रामगंगा नदी पर पुल नहीं होने के कारण पूरे क्षेत्र के निवासियों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

By Mohsin PashaEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Sun, 29 Jan 2023 03:15 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 03:15 PM (IST)
Moradabad का एक ऐसा गांव जहां आजादी के 75 वर्ष बाद नहीं सड़क, नाव ही सहारा, अब बूढ़ी रामगंगा नदी पर बनेगा पुल
Moradabad News: इस तरह नदी पार कर आते-जाते हैं दरियापुर के ग्रामीण। जागरण आर्काइव

मुरादाबाद, जागरण टीम, (मोहसिन पाशा)। मुरादाबाद कांठ विधानसभा के दरियापुर गांव के लोगों के लिए खुशखबरी आई है। यहां के लोगों के लिए बूढ़ी रामगंगा पर 60 मीटर का पुल बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद ने हरीझंडी दे दी है। पुल बनने से दरियापुर के ग्रामीणों का बिजनौर के स्योहारा से सीधा कनेक्शन जुड़ जाएगा। वहां से होकर मुरादाबाद आना उनके लिए आसान रहेगा।

loksabha election banner

आजादी के बाद भी पिछड़ा है दरियापुर

आजादी के 75 साल बाद पुल बन जाने से दरियापुर गांव के लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। नदी पार करके किसी बच्चे को स्कूल नहीं जाना पड़ेगा। देश की आजादी को 75 साल बीतने के बाद भी दरियापुर गांव बहुत पिछड़ा हुआ है। यहां के लोगों के लिए जिला मुख्यालय आने-जाने के लिए रामगंगा नदी पार करके आना होता है। बच्चे स्कूल भी नदी पार करके ही आते-जाते हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने लिया था गांव गोद

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य सैयद जफर इस्लाम ने सांसद आदर्श योजना के तहत गोद लिया था। इसके बाद यहां विकास के कार्य शुरू हुए। उन्होंने सांसद निधि के साढ़े तीन करोड़ रुपये से दरियापुर गांव की सड़कें और नालियों को बनवा दिया। इसके अलावा अन्य कार्य भी हुए। हाईमास्ट लाइटें भी सांसद निधि से लगवा दी गयीं लेकिन, वहां से आने-जाने के लिए कोई सुविधा अभी तक नहीं है। रामगंगा नदी पर 600 मीटर का पुल बनाने की कई साल से मांग चल रही है। पूर्व राज्यसभा सदस्य के अलावा भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी दरियापुर गांव के लोगों के लिए रामगंगा नदी पर पुल बनाने की सिफारिश कर चुके हैं। शासन ने भाजपा नेताओं की सिफारिश का संज्ञापन लेकर लोक निर्माण विभाग से विकल्प तलाशने के लिए कहा था।

60 मीटर लंबा पुलिस बनाने का रखा सुझाव

लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता संजीव कुमार सैनी ने बूढ़ी रामगंगा पर 60 मीटर का पुल बनाने का सुझाव अधिकारियों के सामने रखा। इसी महीने दरियापुर गांव को भगवानपुर रैनी गांव के पास पुल बनाने का प्रस्ताव भेज दिया गया। गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि मुरादाबाद आए लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद के सामने भाजपा नेताओं ने पुल के निर्माण की फिर से मांग रखी। उन्होंने अधिकारियों को बुलाकर इस पर बात की। साथ ही दरियापुर के पुल को सेतु निगम की कार्ययोजना में शामिल करा दिया। इसके बाद अब पुल बनना तय हो गया है।

ये भी पढ़ें...

रात में प्रेमिका ने नहीं उठाया फोन, चैटिंग पर भेजा आत्महत्या का मैसेज, मार ली खुद को गोली, खत्म हुई लव स्टोरी

दरियापुर गांव में करीब तीन हजार से अधिक लोग रहते हैं। बच्चों को भी बहुत परेशानी होती है। इनके लिए कम बजट का पुल बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही पुल बनाए जाने को स्वीकृति मिल जाएगी। - संजीव कुमार सैनी, अधिशासी अभियंता, प्रांतीय खंड, लोनिवि, मुरादाबाद

वनभूमि के लिए 20 लाख रुपये देगा लोक निर्माण विभाग

मुरादाबाद की कांठ विधानसभा का दरियापुर ऐसा गांव हैं, जहां आने-जाने के लिए सड़क तक नहीं है। वहां के रहने वाले लोगों को नाव के सहारे ही जिला मुख्यालय तक आना पड़ता है। बेटी-बेटों को स्कूल जाने के लिए प्रतिदिन रामगंगा नदी पार करनी होती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.