मुरादाबाद : दुर्गा पूजा व दीपावली में घर जाना चाहते हैं और ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रही है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उत्तर रेलवे मुख्यालय शीघ्र ही 47 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा करने जा रहा है। इसमें 12 से अधिक ट्रेनें मुरादाबाद से होकर विभिन्न स्थानों के लिए जाएंगी।

रेलवे ने चार माह पहले ट्रेनों में आरक्षण टिकट लेने की व्यवस्था कर रखी है। अक्टूबर में दुर्गा पूजा जबकि नवंबर में दीपावली व छठ पूजा है। जिससे ट्रेनों में आरक्षण कराने के वर्तमान में बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मूतवी जाने वाली ट्रेनों में कंफर्म बर्थ उपलब्ध नहीं है। स्लीपर क्लास में 60 से अधिक वेटिंग का टिकट मिल रहा है। एसी थ्री में 30 तक वेटिंग पहुंच गई है। सप्तक्त्राति एक्सप्रेस में छठ के दौरान वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में सीट के लिए यात्री खासे परेशान हैं। वह परिवार समेत घर जाने के लिए तत्काल टिकट पर नजर गड़ाए हुए हैं लेकिन ये भी मिलना आसान नहीं है।

उत्तर रेलवे मुख्यालय त्योहार के सीजन में 47 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। इसमें 12 ट्रेनें मुरादाबाद से होकर बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व जम्मूतवी की ओर जाएंगी। लखनऊ-दिल्ली व वाराणसी-दिल्ली के बीच भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल बताया की 15 सितंबर के बाद स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी। दलपतपुर यार्ड की रिमॉडलिंग कल से

मुरादाबाद : रेल प्रशासन गुरुवार से दलपतपुर रेलवे स्टेशन की रिमॉडलिंग कराने जा रहा है। इसके बाद यहा ट्रेनों को कंप्यूटर से संचालित किया जाएगा। इसके चलते दो पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है, जबकि काठगोदाम पैसेंजर रामपुर तक ही चलेगी। अभी कटघर से सीबीगंज के बीच के सभी स्टेशन से ट्रेनों को मैनुअल सिस्टम से चलाया जाता है। इससे ट्रेन संचालन बाधित होने के साथ ही हादसे की संभावना भी रहती है। रेलवे ने इन स्टेशनों से ट्रेनों को कंप्यूटर से संचालित करने के लिए आधुनिक सिस्टम लगाने की स्वीकृति दी है। मंडल रेल प्रशासन पहले चरण में दलपतपुर में यह सिस्टम लगाने का काम गुरुवार से शुरू करने जा रहा है। सिस्टम शुक्त्रवार की शाम तक स्थापित कर दिए जाएंगे।

रेल प्रशासन ने गुरुवार व शुक्त्रवार को सीतापुर-दिल्ली के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन और लखनऊ-सहारनपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। काठगोदाम-मुरादाबाद के बीच चलने वाली पैसेंजर को दोनों दिन रामपुर तक चलाया जाएगा। यार्ड रिमॉडलिंग होने से दोनों दिन दलपतपुर से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को रोककर धीमी गति से चलाया जाएगा। इससे ट्रेनों का संचालन बाधित होगा। की गई है पूरी तैयारी

रेल प्रशासन कटघर यार्ड की भी रिमॉडलिग करने की तैयारी में है। आधुनिक सिस्टम स्थापित करने का काम किया जा चुका है। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि दलपतपुर का काम पूरा होने के बाद कटघर यार्ड में काम शुरू करने की योजना है। उसके बाद मूंढापाडे स्टेशन यार्ड की रिमॉडलिग कराई जाएगी। इसके बाद इन स्टेशनों से ट्रेनें सामान्य गति से चलेंगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021