Move to Jagran APP

World Para Athletic Championship : मेरठ की प्रीति पाल ने रचा इतिहास, 100 और 200 मीटर दौड़ में जीता कांस्य

World Para Athletic Championship Preethi Pal News In Hindi प्रीति ने टी-55 कैटेगरी में हिस्सा लिया और देश का प्रतिनिधित्व करते हुए एक के बाद एक लगातार दो पदक देश की झोली में डाल दिए। प्रीति पाल ने इस वर्ल्ड चैंपियनशिप में 100 मीटर और 200 मीटर की दौड़ में कांस्य पदक जीता है। पेरिस पैरालिंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

By Amit Tiwari Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 26 May 2024 02:08 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 02:08 PM (IST)
प्रीति पाल ने रचा इतिहास, 100 और 200 मीटर दौड़ में जीता कांस्य

जागरण संवाददाता, मेरठ। जापान में आयोजित वर्ल्ड पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में मेरठ की उभरती धावक प्रीति पाल ने इतिहास रच दिया है। एक ही प्रतियोगिता में दो पदक जीतने वाली वह भारत की पहली पैरा एथलीट बन गई है।  तिरंगा लेकर पोडियम पर पहुंचने का अनुभव साझा करते हुए प्रीतिपाल ने बताया कि उनके अब तक के खेल करियर और मेहनत का पहला परिणाम और पहला पड़ाव है। इसके बाद उन्हें अभी और आगे जाना है और देश का नाम दुनिया भर में रोशन करना है।

एशियाड में चुकी, वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीती

पिछले वर्ष चीन के हांगझों में आयोजित एशियाई खेलों में पहली बार प्रीति पाल ने देश का प्रतिनिधित्व किया था। उनकी कैटेगरी में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में कोई भारतीय एथलीट ने हिस्सा लिया था। उस प्रतियोगिता में पदक से चूकने के बाद प्रीति पाल ने वापस लौट कर और कड़ी मेहनत शुरू कर दी थी।

ये भी पढ़ेंः Weather News: सावधान! बरेली मंडल सहित 41 जिलों में हीट वेब का येलो अलर्ट, दो डिग्री तापमान और बढ़ने से पड़ेगी भीषण गर्मी

खेलो इंडिया योजना के तहत चयनित प्रीति पाल का चयन भारत सरकार के टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के तहत भी हुआ और यहां से कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए कठिन परिश्रम प्रीति ने शुरू कर दिया। जापान के कोबे में आयोजित वर्ल्ड पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में प्रीति पाल ने 100 मीटर दौड़ को 14.43 सेकंड में पूरा किया जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही उन्होंने 200 मीटर की दौड़ 30.49 सेकंड में पूरा किया और कांस्य पदक अपने नाम कर लिया। पैरा प्रतियोगिताओं में देश के बाहर 200 मीटर स्पर्धा में भारत का यह पहला पदक है।

पेरिस पैरालिंपिक के लिए किया क्वालीफाई

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में 200 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीतने के साथ ही प्रीति पाल ने पेरिस पैरालिंपिक प्रतियोगिता में अपना स्थान पक्का कर लिया। इसके बाद शनिवार को हुए 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी प्रीति ने एक और कांस्य पदक जीत कर दोहरा इतिहास रच दिया है।

ये भी पढ़ेंः Circle Rates: यूपी के इस जिले में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी, 7 साल बाद होगा बदलाव, तहसीलदारों से मांगी रिपोर्ट

प्रीति ने देश का प्रतिनिधित्व जिस दमदार प्रदर्शन के साथ विश्व पटेल पर किया है, इसकी सराहना भारत से ही नहीं बल्कि दुनिया भर के एथलीट व खेल प्रशंसकों से मिल रही है। छोटी उम्र से अभाव में पली बढ़ी प्रीति सेरेब्रल पॉलसी से पीड़ित थी। उन्होंने खेल को चुना और उनकी मेहनत को देखते हुए खेल ने भी उन्हें चुन लिया। इसके बाद जिला प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पिछले वर्ष प्रीति हांगझो में हुए पारा एशियन गेम्स में हिस्सा लेने पहुंची थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.