Move to Jagran APP

Ganga Express Way: गंगा पर बन रहा 12 लेन चौड़ा पुल, मेरठ से हापुड़ के बीच एक्सप्रेस-वे का 40 फीसदी कार्य पूरा

Ganga Express Way Meerut News In Hindi इंटरचेंज के पिलर तैयार ओवर ब्रिज निर्माण की तैयारी। 2024 के मध्य तक इंटरचेंज का निर्माण पूरा करने का तय है लक्ष्य। मेरठ से हापुड़ के बीच एक्सप्रेस-वे का 40 प्रतिशत कार्य हुआ पूरा। गंगा एक्सप्रेसवे को कुंभ से पहले पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पुल पर 12 पिलर बनकर तैयार होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Tue, 29 Aug 2023 07:52 AM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2023 07:52 AM (IST)
गंगा एक्सप्रेस-वे : इंटरचेंज के पिलर तैयार, ओवर ब्रिज निर्माण की तैयारी

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ से प्रयागराज तक निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए मेरठ-बुलंदशहर हाईवे-334 के ऊपर गांव बिजौली के पास इंटरचेंज का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। इंटरचेंज के पिलर तैयार हो गए हैं और अब हाईवे के ऊपर बनने वाले ओवर ब्रिज के निर्माण की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। 2024 के मध्य तक इंटरचेंज निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है।

कुंभ से पहले कार्य पूरा करने पर जोर

गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य कुंभ-2025 से पहले अगले साल दिसंबर तक पूरा पर अधिक जोर है। इसके लिए निर्माण कंपनी को भी विशेष रूप से निर्देशित किया है। मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे को 12 पैकेज में विभाजित कर निर्माण कार्य शुरू किया है। कुल 594 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे पर 18 फ्लाई ओवर व आठ रोड ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। जबकि टोल प्लाजा के 12 रैंप भी बनाए जाएंगे।

40 से अधिक पिलर पर इंटरचेंज तैयार किए जाएंगे

उधर, खरखौदा क्षेत्र के गांव बिजौली के पास मेरठ-बुलंदशहर हाईवे-334 पर बन रहे इंटरचेंज का निर्माण कार्य भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। यहां करीब 40 से अधिक पिलर पर इंटरचेंज तैयार किया जाएगा। अधिकांश पिलर को तैयार कर लिया गया है। साथ ही हाईवे के ऊपर बनने वाले ओवर ब्रिज के निर्माण की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। हाईवे पर बने डिवाइडर पर भी पिलर का निर्माण किया जा रहा है। 

गंगा पर बन रहा 12 लेन चौड़ा पुल

हापुड़ के गढ़ तहसील क्षेत्र के गांव शंकर टीला से गंगा पार के गांव पीपलौती तक 12 लेन का पुल तैयार किया जा रहा है। गंगा के दोनों किनारों को जोड़ने के लिए 960 मीटर लंबे पुल के लिए कुल 16 पिलर तैयार किए जाएंगे और प्रत्येक पुल के बीच करीब 60 मीटर की दूरी होगी। हालांकि वर्तमान में जल स्तर अधिक होने के कारण गंगा बीच में बनाए जा रहे पिलर का कार्य बाधित है। जबकि किनारों पर तेजी से पिलर का निर्माण हो रहा है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.