Move to Jagran APP

आवास बना पुलिस का अस्पताल, व्यवस्थाएं बदहाल

प्रतिसार निरीक्षक रामदुलार यादव ने बताया कि पुलिस लाइन में जब किसी पुलिसकर्मी की तबीयत खराब होती है तो उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया जाता है। समय समय पर जिला अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाता है। चिकित्सक की तैनाती के लिए पूर्व में ही उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया था।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 03:08 AM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 03:08 AM (IST)
आवास बना पुलिस का अस्पताल, व्यवस्थाएं बदहाल

महराजगंज: आम जनता को मिलने वाले स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली की हालत तो आमतौर पर देखने को मिल जाती है, लेकिन जिले के पुलिस अस्पताल की हालात देखकर कोई भी हैरत में पड़ सकता है। पुलिसकर्मियों के इलाज के लिए जिस पुलिस अस्पताल का निर्माण हुआ वह उद्देश्य विहीन साबित हो रहा है। उसमें न बेड है और न ही साफ-सफाई की व्यवस्था। इतना ही नहीं, अस्पताल में कर्मचारी और डाक्टर की तैनाती भी नहीं हैं। ऐसे में पुलिसकर्मियों की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल जाना मजबूरी होती है।

loksabha election banner

प्रतिसार निरीक्षक रामदुलार यादव ने बताया कि पुलिस लाइन में जब किसी पुलिसकर्मी की तबीयत खराब होती है, तो उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया जाता है। समय समय पर जिला अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाता है। चिकित्सक की तैनाती के लिए पूर्व में ही उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया था।

दरवाजा व खिड़कियां टूटी, गंदगी की भरमार

महराजगंज का पुलिस अस्पताल खुद में बीमार है। इस अस्पताल में बुरी तरह गंदगी पसरी दिखाई देती है। खिड़किया और दरवाजे टूटे हैं। वार्ड बनने वाले कमरों में प्रशिक्षण प्राप्त करने आए पुलिसकर्मियों ने आवास बना लिया है और बिस्तर व अपने सामान डालकर रह रहे हैं। जिम्मेदारों का कहना है कि जब यहां इलाज नहीं होता तो इसे आवास के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। स्टाफ की किल्लत

अस्पताल में स्टाफ की कमी के कारण मरीजों को भर्ती करने की सुविधा तो दूर प्राथमिक उपचार तक की सुविधा नहीं है। नियम से अस्पताल में एक चिकित्सक, एक फार्मासिस्ट, एक पैरामेडिकल स्टाफ और दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की तैनाती होनी चाहिए। लेकिन इनकी कमी के कारण यहां इमरजेंसी के साथ-साथ ओपीडी का भी संचालन नहीं होता है। ''स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पुलिस विभाग द्वारा जिला अस्पताल और केएमसी से सुविधाएं ली जाती हैं। चिकित्सक की तैनाती करते हुए पुलिस अस्पताल में व्यवस्थाएं बहाल कराई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से वार्ता की जाएगी।

प्रदीप गुप्ता, एसपी, महराजगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.