Move to Jagran APP

UP Lok Sabha Election: मतदान समाप्त होने से 72 घंटे पूर्व सील होगी नेपाल सीमा, इस खास वजह से लिया गया फैसला

Lok Sabha Election लोकसभा चुनाव को देखते हुए अधिकारियों ने सीमावर्ती रूपन्देही कपिलवस्तु और नवलपरासी जिलों में शराब की अनधिकृत बिक्री और वितरण पर निगरानी का मामला भी उठाया। उत्तर प्रदेश और बिहार के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों ने कहा कि सीमा सील होने के बाद प्रयास करें कि नेपाल में 500 मीटर के दायरे में भी शराब की दुकानें बंद हो जाएं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Wed, 03 Apr 2024 07:20 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 07:20 AM (IST)
भारत और नेपाल के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों ने निष्पक्ष चुनाव के लिए बनाई रणनीति

 जागरण संवाददाता, महराजगंज। Nepal border sealed लोकसभा चुनाव सकुशल कराने के लिए तस्कर, अपराधियों पर शिकंजा कसने के साथ ही मतदान समाप्त होने से 72 घंटे पूर्व भारत-नेपाल सीमा सील होगी। सीमा पर जांच के लिए निर्धारित हुए 32 स्थानों पर सीसी कैमरे लगेंगे। फोर्स बढ़ाने के साथ ही ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी।

loksabha election banner

यह निर्णय मंगलवार को महराजगंज के होटल लिग्रैंड शैवी में हुई भारत-नेपाल के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों की बैठक में लिए गए। नेपाल सीमा सुरक्षा के नोडल एडीजी जोन गोरखपुर डा. केएस प्रताप कुमार ने बैठक में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विशेष चौकसी, चेक पोस्ट पर संयुक्त जांच के साथ ही असामाजिक तत्वों की सूची एवं अन्य आवश्यक जानकारी साझा करने और उस पर त्वरित कार्रवाई पर जोर दिया।

इसे भी पढ़ें- गैस सिलेंडर को लेकर यह गलती पड़ सकती है भारी, थोड़ी सी बरती लापरवाही, बन जाएगा 'बम'

अधिकारियों ने सीमावर्ती रूपन्देही, कपिलवस्तु और नवलपरासी जिलों में शराब की अनधिकृत बिक्री और वितरण पर निगरानी का मामला भी उठाया। उत्तर प्रदेश और बिहार के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों ने कहा कि सीमा सील होने के बाद प्रयास करें कि नेपाल में 500 मीटर के दायरे में भी शराब की दुकानें बंद हो जाएं।

इसे भी पढ़ें- रवि किशन ने चाय बनाकर शुरू किया चुनावी अभियान, अपने अंदाज में अखिलेश यादव पर कसा तंज

डीआइजी रेंज आनंद कुलकर्णी की पहल पर नेपाल के अधिकारियों ने रूपन्देही, कपिलवस्तु और नवलपरासी जिले में जिला प्रशासन और पुलिस के नोडल अधिकारी नामित करने पर सहमति दी। महराजगंज के जिलाधिकारी अनुनय झा ने कहा कि लोकसभा चुनाव सकुशल कराने के लिए नेपाल के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा है।

पुलिस अधीक्षक महराजगंज सोमेंद्र मीणा ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के जरिए महराजगंज, नेपाल व बिहार के सीमावर्ती जिलों के मध्य सहयोग के महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्रस्तुत किया। नेपाल की ओर से सीडीओ रूपन्देही गणेश अर्याल ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। डीआइजी एसएसबी अखिलेश्वर सिंह ने भी सुझाव दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.