Move to Jagran APP

School Closed: UP के 20 हजार से ज्यादा कांवेंट स्कूल बंद, सरकारी खुले, आजमगढ़ के प्रिंसिपल-टीचर को समर्थन

Uttar Pradesh School Closed प्रदेश के सभी निजी स्कूल रहेंगे बंद। आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक की गिरफ्तारी के विरोध में बंद का एलान। सरकारी स्कूलों की छुट्टी नहीं की है। बेसिक और परिषदीय स्कूलों में बच्चे पहुंचे हैं। आगरा अलीगढ़ मेरठ लखनऊ और अन्य जिलों में भी निजी स्कूल संचालकों ने मीटिंग कर अपने स्कूल बंद रखे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Tue, 08 Aug 2023 07:31 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2023 08:15 AM (IST)
UP Convent School Closed: प्रदेश के सभी निजी स्कूल रहेंगे बंद

जागरण संवाददाता, लखनऊ। आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल की प्रिंसिपल और शिक्षक की गिरफ्तारी और जमानत खारिज होने के विरोध में अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन उत्तर प्रदेश ने आठ अगस्त को पूरे प्रदेश में स्कूल बंद करने का एलान किया है। इस दिन प्रदेश के सीबीएसई, आइसीएसई, यूपी बोर्ड और अन्य बोर्ड से संचालित निजी, मिशनरीज स्कूल बंद रहेंगे। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने प्रिंसिपल व शिक्षक की जमानत खारिज होने पर रोष जताया है। हालांकि सरकारी स्कूल खुले हैं। बेसिक और परिषदीय विद्यालय में छुट्टी नहीं है।

loksabha election banner

छात्रा के सुसाइड के बाद गिरफ्तार हुए प्रिंसिपल और टीचर

आजमगढ़ के चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल की एक छात्रा ने सुसाइड कर लिया था। बताया जा रहा है कि छात्रा के पास से मोबाइल पकड़ा गया, इसमें स्कूल की प्रिंसिपल और शिक्षक की गिरफ्तारी हुई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल का कहना है कि स्कूल कभी भी अपने बच्चों का अहित नहीं चाहता है, फिर भी हर बार कोई भी घटना होती थी तो दोषी स्कूल प्रबंधन को माना जाता है। आज अभिभावक कोई भी बात सुनने को तैयार नहीं होते, जरा जरा-सी बात पर एफआईआर की धमकी मिलती है। विद्यार्थियों ने इसी कारण से शिक्षक-शिक्षिकाओं को सम्मान देना बंद कर दिया है। इससे पहले पदाधिकारियों ने महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरण आनंद से भी मिले। इसमें उन्होंने ऐसे प्रकरण में एक गाइडलाइन बनाने का आश्वासन दिया। 

आगरा में आज बंद हैं सभी निजी स्कूल

आगरा: आजमगढ़ स्थित चिल्ड्रेंस गर्ल्स स्कूल में हुई घटना के विरोध में मंगलवार को स्कूल बंद हैं। शहर के सभी स्कूल संगठनों ने अपने सदस्य स्कूलों के साथ यह निर्णय लिया है कि छात्रों को स्कूल नहीं बुलाएंगे। शिक्षक और कर्मचारी काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शित करेंगे। अप्सा के अध्यक्ष डा. सुशील गुप्ता ने कहा कि विरोध प्रदर्शन का मुख्य उद्देश्य निजी स्कूलों में शिक्षण कार्य में संलग्न शिक्षकों की भावनाओं को सम्मान देना है, जिनमें इस घटना के बाद से भय बैठ गया है। साथ ही उनके अंदर अपनी नौकरी के प्रति अनिश्चितता की स्थिति बन गई है। नप्सा के अध्यक्ष संजय तोमर का कहना है कि यह मानवता के अंतर्गत उठाया गया कदम है। जिस प्रधानाचार्य और शिक्षक को गिरफ्तार किया गया है, वे अब कभी भी छात्रों के सामने नहीं आ पाएंगे।

अलीगढ़ में भी निजी स्कूल बंद

अलीगढ़: आजमगढ़ के गर्ल्स स्कूल में छात्रा की तीसरी मंजिल से गिरकर हुई मृत्यु के मामले में प्रधानाचार्य और शिक्षक की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को जनपद के सीबीएसई, आइसीएससी व यूपी बोर्ड के समस्त विद्यालय बंद हैं। सोमवार को स्ववित्त पोषित महाविद्यालय एसोसिएशन की ओर से भी महाविद्यालय बंद रखे जाने की घोषणा की गई। पब्लिक स्कूल डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल ने बताया कि शहर के समस्त स्कूल बंद रखकर आजमगढ़ में प्रधानाचार्य व शिक्षक की गिरफ्तार और जेल भेजने का विरोध किया जाएगा। स्कूल संचालकों की तरफ से अभिभावकों को इसकी सूचना दे दी गई। वित्तविहीन विद्यालय प्रबंधक महासभा के जिलाध्यक्ष अंतिम कुमार ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध समस्त वित्तविहीन विद्यालय आठ अगस्त को बंद रखे जाएंगे।

मेरठ से भी समर्थन

मेरठ। आजमगढ़ के स्कूल में हुई घटना के बाद बिना जांच के शिक्षक व प्रधानाचार्य पर की गई कार्रवाई के खिलाफ मंगलवार को सभी निजी स्कूल संगठनों ने स्कूल बंद रखे हैं। कन्फेडरेशन आफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स की सोमवार को लखनऊ में हुई बैठक के बाद प्रदेश भर में संयुक्त रूप से तमाम सीबीएसई व आइसीएसई स्कूलों ने मंगलवार के बंद का समर्थन किया। इसके साथ ही आल स्कूल लीडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कवल जीत सिंह ने भी बंद का समर्थन करते हुए मंगलवार को स्कूल बंद रखने का आह्वान किया। मेरठ स्कूल सहोदय काम्प्लेक्स के सचिव गोपाल दीक्षित और मेरठ स्कूल सहोदय काम्प्लेक्स मेरठ महान के अध्यक्ष डा. कर्मेंद्र सिंह ने भी सोमवार को अधिकारिक रूप से सूचना जारी कर मंगलवार को स्कूल बंद का समर्थन किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.