Move to Jagran APP

UP Board Exam 2024: विद्यार्थियों पर फूल बरसाए, चाकलेट खिलाई...; कुछ इस तरह शिक्षकों ने परीक्षार्थियों का किया स्वागत

UP Board Exam 2024 latest news उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का स्वागत फूल बरसाकर किया गया। परीक्षा कक्ष से बाहर तिलक लगाए गए। चाकलेट खिलाकर उनके चेहरे पर मुस्कान के साथ परीक्षा कक्ष में भेजा गया। लखनऊ में 134 परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल में 56593 छात्र- छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं।

By Vivek Rao Edited By: Abhishek Pandey Thu, 22 Feb 2024 11:02 AM (IST)
UP Board Exam 2024: विद्यार्थियों पर फूल बरसाए, चाकलेट खिलाई...; कुछ इस तरह शिक्षकों ने परीक्षार्थियों का किया स्वागत
UP Board Exam 2024: विद्यार्थियों पर फूल बरसाए, चाकलेट खिलाई...; कुछ इस तरह शिक्षकों ने परीक्षार्थियों का किया स्वागत

जागरण संवाददाता, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा गुरुवार से शुरू हुई। लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का स्वागत फूल बरसाकर किया गया। परीक्षा कक्ष से बाहर तिलक लगाए गए। चाकलेट खिलाकर उनके चेहरे पर मुस्कान के साथ परीक्षा कक्ष में भेजा गया।

लखनऊ में 134 परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल में 56593 छात्र- छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। पहले दिन हिंदी की परीक्षा चल रही है। 11.45 मिनट पर हाईस्कूल की परीक्षा छूटेगी। वहीं दो बजे से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होगी। इंटर में जिले से 48334 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

बच्चों के स्वागत के लिए बनाई गई रंगोली

हाईस्कूल की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू हुई, लेकिन परीक्षा केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही छात्र- छात्राएं पहुंच गए थे। राजकीय जुबली इंटर कालेज में कई कालेजों के छात्रों का सेंटर बना है। कालेज में बच्चों के स्वागत के लिए रंगोली बनाए गए हैं। परीक्षा देने आए बहुत से छात्र छात्राएं स्लीपर पहनकर पहुंचे थे। ताकि परीक्षा के दौरान बार - बार उन्हें चेकिंग में अपने जूते न निकालने पड़े।

चाकलेट खिलाकर बच्चों के तनाव को कम करने का प्रयास

जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार और संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रदीप कुमार जुबली में छात्रों का स्वागत करते नजर आए। उन्होंने बच्चों को चाकलेट खिलाकर उनके परीक्षा से पहले के तनाव को दूर करने का प्रयास किया। वहीं, बाल निकुंज इंटर कालेज में सुबह परीक्षार्थियों का स्वागत फूलों से किया गया। गेट पर जैसे ही वह प्रवेश किए उनके ऊपर शिक्षकों ने फूल बरसाए। माथे पर तिलक लगाकर और लड्डू खिलाकर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

अपने ऊपर फूल बरसते देखकर बच्चे मुस्कुराते हुए परीक्षा कक्ष में पहुंचे। आज पहले दिन की परीक्षा को लेकर सभी सचल दस्ते को सक्रिय किया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी कैमरे लगाए गए हैं। राजकीय जुबली इंटर कालेज में कंट्राेल रूम से परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में त्रिकोणीय हुआ लोकसभा चुनाव, सपा-कांग्रेस गठबंधन से बसपा को लगेगा बड़ा झटका; इन सीटों पर BJP को मिलेगी बढ़त