Move to Jagran APP

'100 रुपए किलो है दाल की कीमत', अपने ही दावे पर हंस पड़े यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही; सपा ने घेरा

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मीडिया से बातचीत में दाल की कीमतों को लेकर उठे सवाल के जवाब में उन्होंने दावा किया क‍ि 100 रुपए किलो से ज्यादा दाल नहीं है। सवाल दोहराए जाने पर हंसकर बात को टालने की कोशिश की। कीमतों को लेकर कृषि मंत्री के दावे की सोशल मीडिया पर खासी आलोचना हो रही है। सपा ने भी घेरा है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Wed, 10 Jul 2024 08:36 AM (IST)
लोकभवन में मीडिया से बातचीत में दाल की कीमतों को लेकर उठे सवाल का जवाब देते कृषि‍ मंत्री।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के अनुसार तो प्रदेश में दाल की कीमतें 100 रुपए से ज्यादा नहीं हैं। मंगलवार को लोकभवन में मीडिया से बातचीत में दाल की कीमतों को लेकर उठे सवाल के जवाब में उन्होंने यह दावा किया है। साफ कहा, कहीं 200 रुपए किलो दल नहीं हैं, आप गलत सूचना दे रहे हैं। 100 रुपए किलो से ज्यादा दाल नहीं है। सवाल दोहराए जाने पर हंसकर बात को टालने की कोशिश की। बगल में बैठे कृषि राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख भी मुस्कुराते दिखे।

कीमतों को लेकर कृषि मंत्री के दावे की सोशल मीडिया पर खासी आलोचना हो रही है। सपा सांसद लालजी वर्मा ने एक्स पर कृषि मंत्री का वीडियो पोस्ट करते हुए उन्हें घेरा। कहा, कृषि मंत्री किसी और ग्रह पर रहते हैं, इसीलिए इन्हें दाल के दाम मालूम नहीं हैं।

बात बिगड़ती देख कही ये बात

हालांकि, बात बिगड़ती देख कृषि मंत्री ने साफ किया कि हमारा काम (बतौर कृषि मंत्री) उत्पादन को बढ़ाना है। हमारे देश में 25-30 हजार करोड़ रुपए का दलहन का आयात होता है। 1.20 लाख करोड़ का तिलहन का आयात होता है। जरूरत इस बात की है कि कैसे हम तिलहन और दलहन में आत्मनिर्भर बनें। समाधान यही है कि हम दलहन और तिलहन की खेती की ओर किसानों को जागरूक करें।

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश में दलहन व तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में उत्तर प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में वर्ष 2016-17 में तिलहन उत्पादन 12.40 लाख टन था, जो गत वित्तीय वर्ष बढ़कर 28.16 लाख टन पहुंच गया है। इस दौरान दलहन उत्पादन भी 23.94 लाख टन से बढ़कर 32.53 लाख टन पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: UPPCL News: यूपी में बड़े उपभोक्ताओं से पहले वसूला जाएगा बिजली बिल, मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

यह भी पढ़ें: ...तो तैयार है BJP का प्लान-B, यूपी में हार के बाद इस कमी को दूर करेगी पार्टी; उपचुनाव में होगी कांटे की टक्कर!