Move to Jagran APP

UP News: स्टूडेंट्स को मुफ्त स्मार्टफोन व टैबलेट के साथ मिलेगी सरकार की अहम योजनाओं की जानकारी, होंगे जागरूक

UP Free Tablet Smartphone Yojana सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये गए हैं कि छात्रों को वितरित किए जाने वाले स्मार्टफोन और टेबलेट के जरिए सरकार की उपलब्धियां बताने की जगह सिर्फ योजनाओं की जानकारियां दी जाए। इसकी सूची तैयार कर योजनाओं की विस्तृत जानकारियां विद्यार्थियों तक पहुंचाई जाए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh TiwariPublished: Wed, 05 Oct 2022 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 06:10 PM (IST)
UP News: स्टूडेंट्स को मुफ्त स्मार्टफोन व टैबलेट के साथ मिलेगी सरकार की अहम योजनाओं की जानकारी, होंगे जागरूक
UP News: केंद्र और प्रदेश की सभी जरूरी योजनाओं की जानकारी से लैस होंगे स्मार्टफोन और टैबलेट।

UP News: लखनऊ, जेएनएन। 5जी टेक्नोलाजी लांच होते ही देश इंटरनेट क्रांति के नए युग में प्रवेश कर चुका है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के प्रत्येक गांव में 5जी स्पीड से इंटरनेट पहुंचाने का संकल्प लिया है। इसके अलावा प्रदेश में छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का काम भी तेजी से चल रहा है। इनके जरिए विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रमों को डिजिटल तकनीक के माध्यम से समझ सकेंगे, साथ ही सरकार की योजनाओं की जानकारियां भी अब उन्हें प्री-लोडेड उपलब्ध करायी जाएंगी।

loksabha election banner

दो करोड़ स्मार्टफोन व टैबलेट बांटने का लक्ष्य

योगी सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश में दो करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का लक्ष्य है। फिलहाल 17 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री की मंशा है कि स्मार्टफोन और टैबलेट से लैस बच्चों को उनके पाठ्यक्रम के साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारियां भी प्रदान की जाए। इसके अलावा छात्र, युवा, रोजगार और स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं की जानकारियां स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए प्रमुखता से उपलब्ध करायी जाए।

बच्चों का मार्गदर्शन और जागरूक करेंगी जानकारियां

स्मार्टफोन और टैबलेट पर योगी सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां ना सिर्फ बच्चों का मार्गदर्शन करेंगी, बल्कि इसके जरिए उनके अभिभावकों तक भी आसानी से पहुंचेंगी। इससे ज्यादा से ज्यादा जनता योजनाओं का लाभ उठाने में सक्षम होगी, क्योंकि अक्सर ये देखा जाता है कि अधिकांश सरकारी योजनाएं आम जनता में जानकारी के आभाव में दम तोड़ देती हैं। ज्यादातर जनता को पता भी नहीं होता कि सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं और उन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कब और कैसे आवेदन करना है।

उपलब्धियां नहीं, केवल योजनाएं बताएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये गए हैं कि स्मार्टफोन और टेबलेट के जरिए शासन की उपलब्धियां बताने की जगह केवल योजनाओं की जानकारियां दी जाए। इसमें पीएम स्टार्टअप योजना, पीएम स्टैंडअप योजना, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री सुमंगला योजना, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, अभ्युदय योजना सहित 15 से 20 योजनाओं की सूची तैयार करते हुए उनके बारे में विस्तृत जानकारियां स्मार्टफोन और टैबलेट के माध्यम से विद्यार्थियों तक पहुंचाई जाए।

यह भी पढ़ें : गोरखपुर जू में सीएम योगी आदित्यनाथ ने तेंदुए के बच्चे को पिलाया दूध, दो शावकों का किया नामकरण

यह भी पढ़ें : आईटीआई स्टूडेंट्स के लिए खुलेगा रोजगार का पिटारा, योगी सरकार ने तैयार की प्रमोशन एंड प्लेसमेंट पालिसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.