Move to Jagran APP

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बोले, अगले पांच वर्षों में सभी ट्रेनों में एलएचबी कोच

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा कि पांच वर्षों में रेलवे सभी ट्रेनों को जर्मन तकनीक से तैयार होने वाले एलएचबी कोचों से लैस कर देगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 09 Sep 2017 10:16 PM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2017 11:24 PM (IST)
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बोले, अगले पांच वर्षों में सभी ट्रेनों में एलएचबी कोच
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बोले, अगले पांच वर्षों में सभी ट्रेनों में एलएचबी कोच

कानपुर (जेएनएन)। आगामी पांच वर्षों में रेलवे सभी ट्रेनों को जर्मनी की तकनीक से तैयार होने वाले एलएचबी (लिंक हाफमैन बुश) कोचों से लैस कर देगा। रेलवे का सारा फोकस यात्रियों की सुरक्षा और समयबद्धता पर है। ये बातें रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने सेंट्रल स्टेशन पर कहीं। इलाहाबाद में अधिकारियों के साथ बैठक व निरीक्षण करने के बाद सेंट्रल स्टेशन पहुंचे अश्विनी लोहानी लगातार हो रहे रेल हादसों से चिंतित दिखे। उन्होंने कहा कि नए वित्तीय वर्ष से रेल कोच कारखाने में सिर्फ एलएचबी कोचों का ही निर्माण किया जाएगा। यह कोच हादसों के दौरान जनहानि होने से बचाते हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे का जो पुराना ढांचा हैं उसे सुदृढ़ करने का काम हो रहा है। ट्रैक निगरानी और मेंटीनेंस से जुड़े कर्मचारियों से सीधे संपर्क कर उनकी समस्याएं जानने और जिम्मेदारी का अहसास कराने की कवायद हो रही है। रेलवे के पास टेक्नोलॉजी की कमी नहीं है, बस उसकी मॉनीटरिंग करना आवश्यक है। शहर से जुड़े होने के चलते यहां रेल सुविधाओं के इजाफा होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि शहर ही नहीं बल्कि रेलवे का सम्पूर्ण विकास कराना उनकी प्राथमिकता है। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: हेयर ड्रेसर जावेद हबीब पर अब वाराणसी में देवी-देवताओं के अपमान का मुकदमा

जल्द भरे जाएंगे डेढ़ लाख पद

रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने इलाहाबाद में कहा कि हमारी प्राथमिकता सेफ्टी और यात्रियों को बेहतर सुविधा देना है। बार-बार पटरियां टूटने से हो रही क्षति से बचने के लिए ट्रैक को दुरस्त न कर उन्हें बदला जाएगा। इसके बाद ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया जाएगा। कहा कि रेलवे में कर्मचारियों की कमी है। इसके लिए खाली पड़े डेढ़ लाख पदों को शीघ्र ही भरा जाएगा। इस दौरान उत्तर मध्य रेलवे के जीएम एमसी चौहान, डीआरएम एस पंकज भी मौजूद रहे। सेंट्रल स्टेशन के अलावा चेयरमैन ने इलेक्ट्रानिक लोको शेड, ट्रेनिंग सेंटर का भी निरीक्षण किया।

तस्वीरों में देखें-उग्र होता शिक्षामित्रों का आंदोलन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.