Move to Jagran APP

अवधनगरी को ताजनगरी से जोड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ये हो सकता है रूट; चेयरकार- स्लीपर के बीच कंफ्यूज

जल्द ही अवधनगरी लखनऊ को ताजनगरी आगरा से वंदे भारत एक्सप्रेस जैसे तेज रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे मिलकर वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए रूट सर्वे करेंगे। इसके लिए दोनों ही जोनल मुख्यालयों के परिचालन से जुड़े अधिकारियों ने संपर्क किया है। रेलवे गोरखपुर से ऐशबाग होकर आगरा फोर्ट के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Published: Tue, 09 Apr 2024 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 11:44 AM (IST)
अवधनगरी को ताजनगरी से जोड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, ये हो सकता है रूट; चेयरकार- स्लीपर के बीच कंफ्यूज
लखनऊ-आगरा को भी वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ने की तैयारी, ये हो सकता है रूट; चेयरकार- स्लीपर के बीच कंफ्यूज

जागरण संवाददाता, लखनऊ। जल्द ही अवधनगरी लखनऊ को ताजनगरी आगरा से वंदे भारत एक्सप्रेस जैसे तेज रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे मिलकर वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए रूट सर्वे करेंगे। इसके लिए दोनों ही जोनल मुख्यालयों के परिचालन से जुड़े अधिकारियों ने संपर्क किया है।

loksabha election banner

रेलवे गोरखपुर से ऐशबाग होकर आगरा फोर्ट के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे ने अपने जोन में वंदे भारत एक्सप्रेस का नंबर भी प्रस्तावित कर दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर-आगरा वंदे भारत का नंबर 22583 और वापसी में इसे 22584 के नंबर से चलाने के लिए प्रस्ताव बनाया है।

इस ट्रेन का संभावित रूट बाराबंकी-ऐशबाग-कानपुर सेंट्रल होकर रखा जाएगा। टाइम टेबल को तय करने के लिए रूट सर्वे कराकर इसकी रिपोर्ट जल्द ही बनेगी। आइआरसीटीसी की टाइम टेबल कमेटी की बैठक में आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की मंजूरी मिल सकती है।

यह ट्रेन एसी चेयरकार वाली होगी या फिर स्लीपर, इसे लेकर भी रेलवे के बीच मंथन चल रहा है। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक स्लीपर रैक के आवंटन करने के लिए रेल कोच फैक्ट्री को पत्र लिखा गया है। ऐसे में उम्मीद है कि यह स्लीपर सीटों वाली वंदे भारत होगी। लोकसभा चुनाव के कारण इस समय आचार संहिता लगी है। ऐसे में चुनाव बाद जुलाई में यह वंदे भारत एक्सप्रेस चल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.