Move to Jagran APP

नए साल पर पुराने लखनऊ को मिलेंगे कई तोहफे, बदलेगा नजारा

शहर के बाहरी इलाकों में विकास के अनेक कार्यों के बीच में पुराना शहर कहीं पीछे छूटता जा रहा है, जिसको लेकर नये साल में प्राधिकरण नई परियोजनाओं पर काम कर रहा है।

By Amal ChowdhuryEdited By: Published: Tue, 02 Jan 2018 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2018 09:49 AM (IST)
नए साल पर पुराने लखनऊ को मिलेंगे कई तोहफे, बदलेगा नजारा
नए साल पर पुराने लखनऊ को मिलेंगे कई तोहफे, बदलेगा नजारा

लखनऊ [ऋषि मिश्र]। नादान महल रोड के जयभारत पार्क में अंडरग्राउंड पार्किंग बनेगी। राजकीय जुबली कॉलेज के सामने पार्क, टिकैतराय तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। ऐशबाग में एक बार फिर से ग्रुप हाउसिंग परियोजना को लांच किया जाएगा। कुछ इसी तरह से पुराने शहर लोगों के लिए एलडीए परियोजनाएं मार्च तक शुरू कर देगा। इसके साथ ही चौक में निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग का आगाज प्राधिकरण इसी साल कर देगा।

loksabha election banner

शहर के बाहरी इलाकों में विकास के अनेक कार्यों के बीच में पुराना शहर कहीं पीछे छूटता जा रहा है। जिसको लेकर नये साल में प्राधिकरण नई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। नक्खास, अकबरी गेट और नादान महल रोड पर सड़क किनारे पार्किंग की परेशानी को देखते हुए यहां के जयभारत पार्क में अंडरग्राउंड पार्किंग प्राधिकरण बनवाएगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर पड़ेंगे।

इसी तरह से सिटी स्टेशन के पास राजकीय जुबली कालेज के सामने प्राधिकरण की कुछ भूमि खाली है। जिसमें पार्क का निर्माण करने की तैयारी की जा रही है। यहां के लिए शुरुआती बजट करीब 30 लाख रुपये तय कर लिया गया है। जिसमें प्रारंभिक काम इस पार्क के लिए किये जाएंगे। प्राधिकरण ऐशबाग में ईदगाह के पास अपनी खाली पड़ी जमीन के सदुपयोग के लिए एक बार फिर से तैयारी कर रहा है।

यहां 2010 में भी प्राधिकरण ने आवासीय योजना को लेकर डिमांड सर्वे किया था लेकिन कुछ खामियों के चलते इसे 2012 में रद कर दिया था। मगर अब एलडीए ने फिर इसकी शुरुआत की है। यहां के लिए आवासीय योजना में करीब 550 फ्लैट बनेंगे। टिकैतराय तालाब योजना के बाद टिकैतराय तालाब का दोबारा सुंदरीकरण किया जाएगा। विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने इस संबंध में प्राधिकरण को प्रस्ताव दिया था, जिस पर जल्द ही काम शुरू होगा। जिसमें तालाब की सफाई, इसके आसपास पार्क को दुरुस्त करना है। रंगीन रोशनी के फव्वारे विकसित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गूगल एप से जुड़े लखनऊ के 321 पब्लिक टॉयलेट

चौक में मल्टीलेवल पार्किंग का मार्च तक आगाज: ज्योतिबा फुले पार्क में मल्टीलेबल पार्किंग 1297 वर्ग मीटर में बन रही है। पार्किंग की परियोजना करीब 129 करोड़ रुपये की है। जिसमें दो और चार पहिया की 500 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। एलडीए के अधिकारियों का दावा है कि कोशिश की जाएगी कि अगले 11 महीने में इसका काम पूरा कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर: लखनऊ में सस्ता हुआ घरेलू गैस सिलिंडर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.