Move to Jagran APP

हनुमानगढ़ी अयोध्‍या में नागा साधु ने सड़क पर फेंके लड्डू; व्‍यापारियों में आक्रोश

अयोध्‍या में बजरंगबली की प्रधान पीठ हनुमानगढ़ी का मुख्य द्वार सुबह डेढ़ घंटे तक बंद रहा इस बीच दुकानों पर बिक रहे लड्डू की गुणवत्ता खराब होने शिकायत पर नागा साधु ने प्रसाद की दुकानों से सड़क पर फेंके लड्डू।

By Rafiya NazEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 01:41 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 02:44 PM (IST)
हनुमानगढ़ी अयोध्‍या में नागा साधु ने सड़क पर फेंके लड्डू; व्‍यापारियों में आक्रोश
अयोध्‍या में हनुमानगढ़ी में नागा साधु ने सड़क पर फेंके लड्डू।

अयोध्या, जागरण संवाददाता। अयोध्‍या में बजरंगबली की प्रधान पीठ हनुमानगढ़ी में प्रसाद के रूप में जो लड्डू की क्‍वालिटी खराब होने का आरोप लगाकर नागा साधु ने दो दुकानों से लेकर लड्डू लेकर फेंक दिए। जिसके बाद व्‍यापारियों ने इस पर आक्रोश जताया और साधुओं पर लड्डू फेंकने को तानाशाही करार दी और नारेबाजी करते हुए प्रसाद फेंकने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की।

loksabha election banner

बता दें कि बजरंगबली की प्रधान पीठ हनुमानगढ़ी का मुख्य द्वार सुबह 9:00 बजे से लेकर 10:30 बजे तक बंद कर दिया गया था। विवाद की शुरुआत तब हुई जब हनुमानगढ़ी के मुख्य महंत गद्दी नशीन प्रेमदास ने बुधवार को प्रसाद चढ़ाए जाने के इजाजत दी। कोरोना संकट को देखते हुए राम नगरी के जिन मंदिरों में प्रसाद चढ़ाए जाने पर पाबंदी लगाई गई थी उनमें से हनुमानगढ़ी भी एक था। प्रसाद चढ़ाए जाने पर पाबंदी 21 अप्रैल से ही शुरू हुई थी। हनुमानगढ़ी के मुख्य महंत ने प्रशासन के प्रतिनिधियों से सहमति के बाद बुधवार को प्रसाद चढ़ाए जाने की अनुमति दी थी। इस अनुमति के अनुरूप हनुमानगढ़ी में प्रसाद के रूप में जो लड्डू ले जाएं गए उनकी क्वालिटी घटिया होने की शिकायत पर पुजारियों ने हनुमान जी के लिए यह प्रसाद स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

इसके बाद हनुमानगढ़ी से बाहर आए साधुओं के जत्थे ने व्यापारियों से यह लड्डू ना बेचने और उसे फेंक देने का आह्वान किया। प्रसाद विक्रेताओं ने किंचित हीला हवाली की तो कतिपय आक्रोशित नागा साधु ने कुछ दो कुछ दुकानों से लड्डू बाहर निकाल कर सड़क पर फेंक दिया। इस गतिरोध के बीच 10:30 बजते बजते हनुमानगढ़ी का मुख्य द्वार तो खुल गया किंतु हनुमानगढ़ी के इर्द-गिर्द प्रसाद की 100 के करीब दुकानों के शटर गिर गए।

व्यापारियों ने इसे साधुओं की तानाशाही करार दी और नारेबाजी करते हुए प्रसाद फेंकने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की। हनुमानगढ़ी से जुड़े महंत मणिराम दास का कहना है कि निश्चित रूप से हनुमान जी को प्रसाद के रूप में जो लड्डू बेचा गया वाह बहुत खराब गुणवत्ता वाला था और इसे नहीं बर्दाश्त किया जा सकता। स्थिति को संभालने के लिए मौके पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा कई शीर्ष पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पहुंचे। इस बीच दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं में अफरा तफरी का माहौल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.