Move to Jagran APP

Modi Cabinet 2024: मैं अनुप्रिया पटेल…; यूपी में मात्र एक सीट जीतकर अपना दल (एस) मोदी कैबिनेट में शामिल

Anupriya Patel - लोकसभा चुनाव में एनडीए के सहयोगी दल रहे अपना दल (एस) को उत्तर प्रदेश में मात्र एक सीट मिली है। बावजूद इसके अपना दल (एस) की प्रमुख अनुप्रिया पटेल मोदी कैबिनेट 3.0 में शामिल होने में सफल रही हैं। अनुप्रिया पटेल के कैबिनेट में शामिल होना अपना दल (एस) के लिए बड़ी कामयाबी के रूप में माना जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Sun, 09 Jun 2024 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 10:27 PM (IST)
यूपी में मात्र एक सीट जीतकर अपना दल (एस) मोदी कैबिनेट में शामिल।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लोकसभा चुनाव में एनडीए के सहयोगी दल रहे अपना दल (एस) को उत्तर प्रदेश में मात्र एक सीट मिली है। बावजूद इसके अपना दल (एस) की प्रमुख अनुप्रिया पटेल मोदी कैबिनेट 3.0 में शामिल होने में सफल रही हैं।

अनुप्रिया पटेल के कैबिनेट में शामिल होना, अपना दल (एस) के लिए बड़ी कामयाबी के रूप में माना जा रहा है। रविवार को केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में अनुप्रिया पटेल ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। 

शपथ ग्रहण के दौरान अनुप्रिया ने कहा, ‘मैं अनुप्रिया पटेल सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करती हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगी। मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगी। मैं संघ के राज्य मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंत:कारण से निर्वहन करूंगी तथा मैं भय या पक्षपात अनुराग या द्वेष के बिना सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगी।

मैं अनुप्रिया पटेल सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करती हूं कि जो विषय संघ के राज्य मंत्री के रूप में मेरे विचार के लिए लाया जाएगा अथवा मुझे ज्ञात होगा उसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को, तब के सिवाय, जबकि ऐसे राज्य मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के सम्यक निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित हो, मैं प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूंगी'

गौरतलब है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल (2019) में भी अपना दल (एस) एनडीए में शामिल रहा, जिसके फलस्वरूप अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री बनाया गया था।

2024 के लोकसभा चुनाव में अनुप्रिया ने मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 37810 वोटों से सपा प्रत्याशी रमेश चंद बिंद को हराया। अनुप्रिया पटेल को 471631 और सपा प्रत्‍याशी रमेश चंद बिंद को 433821 मत मिले हैं।

यह भी पढ़ें: ब्राह्मणों के खिलाफ अपशब्द… और हाथ से छिटक गई सीट, अनुप्रिया के हाथ से फिसलते-फिसलते बच गई मीरजापुर

यह भी पढ़ें: कौन हैं एसपी सिंह बघेल? जिनका पीएम के साथ चाय पीने के बाद तय था मंत्री पद, मोदी 3.0 कैबिनेट में मिली जगह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.