Move to Jagran APP

Lucknow News: संस्कृत में सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग के लिए पंजीकरण 15 अगस्त तक, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम की ओर से आनलाइन और आफलाइन के माध्यम से संस्कृत साहित्य के साथ आइएएस-पीसीएस की तैयारी करवाई जा रही है। सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए सत्र 2022-2023 की परीक्षा के लिए निश्‍शुल्क रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 10:26 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 03:06 PM (IST)
Lucknow News: संस्कृत में सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग के लिए पंजीकरण 15 अगस्त तक, ऐसे करें आवेदन
संस्कृत में सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग के लिए पंजीकरण 15 अगस्त तक।

लखनऊ, दुर्गा शर्मा। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम की ओर से सिविल सर्विसेज की तैयारी का सुनहरा मौका दिया जा रहा है। आनलाइन और आफलाइन के माध्यम से संस्कृत साहित्य के साथ आइएएस-पीसीएस की तैयारी करवाई जा रही है। सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए सत्र 2022-2023 की परीक्षा के लिए निश्‍शुल्क रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। पंजीकरण एक जुलाई से 15 अगस्त तक चलेंगे। अक्टूबर में सत्र शुरू किया जाएगा। फ्री कोचिंग के साथ ही स्कालरशिप की भी सुविधा दी जा रही है।

loksabha election banner

संस्कृत साहित्य के साथ ही सामान्य अध्ययन दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाएगा। सिविल सेवा परीक्षा सत्र 2022-2023 के लिए उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम् संस्थान की वेबसाइट पर htttp://upsanskritsansthanam.in पर जाकर निश्‍शुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा http://upsscivil.in/ पर जाकर भी निश्‍शुल्क रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

आवेदन प्राप्त किए जाने की अंतिम तिथि तक विधि द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री या समकक्ष अर्हता होनी चाहिए। आयु सीमा 21 से 35 वर्ष है। कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में सामान्य अध्ययन और संस्कृत सामान्य व्याकरण की होगी। प्रवेश परीक्षा लखनऊ में आयोजित होगी। इस कोचिंग से पूर्व के सत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके विद्यार्थी पात्र नहीं होंगे।

संस्कृत संस्थानम् के निदेशक आइएएस पवन कुमार ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षाओं में संस्कृत को प्रोत्साहित करने के प्रयास के अंतर्गत यह पहल की गई है। कोचिंग कार्यक्रम की कई विशेषताएं हैं। सामान्य अध्ययन एवं संस्कृत साहित्य के देश के सबसे अनुभवशील विशेषज्ञों द्वारा कोचिंग दी जाएगी। आनलाइन, आफलाइन एवं वीडियो लेक्चर के माध्यम से कक्षाएं होंगी। संस्कृत, सामान्य अध्ययन एवं समसामियिकी की द्विभाषीय पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। बहुस्तरीय कक्षा टेस्ट एवं टेस्ट सीरिज तथा समसामयिकी की साप्ताहिक कक्षाएं होंगी। अत्याधुनिक डिजिटल पुस्तकालय की सुविधा भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.