लखनऊ, जेएनएन। बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए नाइट कफ्यूZ के बाद सरकार ने साप्ताहिक लाकडाउन का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश भर में 15 मई तक हर रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का काम होगा। आवश्यक सेवाएं, चिकित्सा सेवाएं सुचारू रहेंगी, जबकि सभी बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय आदि बंद रहेंगे। कोरोना संक्रमण से प्रदेश के हालात की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग से करने के बाद शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि शनिवार रात आठ से सोमवार सुबह सात बजे तक साप्ताहिक लाकडाउन रहेगा। इस दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए 119 चीनी मिलों के संसाधनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए मंडलायुक्त अपने-अपने मंडलों में नोडल अधिकारी होंगे। इस अवधि में आवश्यक सेवाओं, चिकित्सा सुविधा आदि के साथ पंचायत चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का काम चलता रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाओं और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जनरल ओपीडी स्थगित रहेगी। मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन भी 15 मई, 2021 तक स्थगित रखने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही मास्क के अनिवार्य उपयोग के लिए सरकार सख्ती करने जा रही है। योगी ने निर्देश दिया है कि मास्क न लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर 1000 रुपये और दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 10000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

एक माह के लिए करें रेमडेसिविर की व्यवस्था

सीएम ने कहा है कि सभी जिलों में ऑक्सीजन और दवाओं की अनवरत आपूर्ति की जाए। इसके लिए दैनिक समीक्षा हो। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग का कंट्रोल रूम स्थिति पर नजर रखे। अगले एक माह की स्थिति का आकलन करते हुए रेमडेसिविर की अतिरिक्त डोज की व्यवस्था की जाए। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मेडिकल किट में कम से कम एक सप्ताह की जरूरत के अनुसार निर्धारित दवाइयां होनी चाहिए।

विधायक निधि से लिए जा सकते हैं एक-एक करोड़

कोविड प्रबंधन के लिए पिछले वर्ष विधायकों ने विधायक निधि से सहयोग किया था। योगी ने कहा है कि वर्तमान समय की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए कोरोना प्रबंधन में कोविड केयर फंड की नियमावली के अनुरूप विधायकों की संस्तुति पर उनकी निधि से एक करोड़ रुपये का उपयोग किया जा सकता है।

डिफेंस एक्सपो स्थल पर बनेगा अस्थायी अस्पताल

केजीएमयू और बलरामपुर अस्पताल को डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। इन दोनों में कुल 4000 कोविड बेड बढ़ जाएंगे। इसी तरह डीआरडीओ द्वारा 1000 बेड का कोविड हॉस्पिटल डिफेंस एक्सपो आयोजन स्थल पर बनाया जा रहा है। इसके शुरू होने के साथ ही लखनऊ में 5000 अतिरिक्त कोविड बेड उपलब्ध हो जाएंगे। इमरजेंसी सेवाओं के लिए केजीएमयू का ट्रॉमा सेंटर चलता रहेगा।

Ghaziabad Lockdown Alert ! गाजियाबाद में शनिवार रात 10 बजे से ही लग जाएगा संपूर्ण लॉकडाउन, बिना वजह न निकलें घर से

Lockdown in Noida & Ghaziabad: दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में रविवार को लॉकडाउन का एलान, जानें- क्या करें और क्या नहीं

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021