Move to Jagran APP

UP Weather: यूपी के 15 जिलों में हीट वेव के साथ लू का अलर्ट जारी, 45 डिग्री पहुंचेगा तापमान, भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार

UP Weather News In Hindi मौसम विभाग का अनुमान है कि गर्मी का सितम और बढ़ेगा। लू और हीट वेव के लिए सचेत किया गया है। लखीमपुर खीरी और बाराबंकी में न्यूनतम तापमान ने लंबी छलांग लगाई। दोनों जिलों में रात के पारे में छह डिग्री सेल्सियस की उछाल दर्ज की गई। इसके अलावा बहराइच सुल्तानपुर आगरा बुलंदशहर और आयोध्या में भी भीषण गर्मी से लोग परेशान हुए।

By Vikash Mishra Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 21 Apr 2024 07:07 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 07:13 AM (IST)
UP Weather News: यूपी में गर्मी और बढ़ेगी।

जागरण संवाददाता, लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में चिलचिलाती धूप और तेज हवा के साथ भीषण गर्मी का कहर जारी है। लखनऊ समेत अन्य इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। शुक्रवार को राजधानी में दिन का तापमान पहली बार 41 डिग्री तक पहुंच गया। शनिवार को भी यही स्थिति रही। मौसम विभाग के मुताबिक, यह सिलसिला 25 अप्रैल तक रहेगा। रविवार को लू और हीट वेव की भी चेतावनी जारी की गई है।

loksabha election banner

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 26 तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। फिलहाल, अभी कुछ दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस माह के आखिरी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचने के आसार हैं।

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ समेत लगभग 15 जिलों में हीट वेव के साथ लू का भी अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को लेकर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। बच्चों को पूरी बाह की हल्के रंग की शर्ट पहनाएं। फुल पैंट भी जरूरी है। अगर संभव हो तो सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचें।

Read Also: UP Board 10th 12th Result 2024: इंटरमीडिएट की टॉप टेन सूची में वाराणसी से चार बच्चे, हाईस्कूल में भागीदारी शून्य

वाराणसी में दिन का पारा @ 43.7

मौसम विभाग के मुताबिक, वाराणसी में शनिवार को दिन का तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ 43.7 डिग्री पहुंच गया। यहां प्रदेश में सबसे अधिकतम पारा दर्ज किया गया। 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे नंबर पर प्रयागराज रहा।

Read Also: UP Board Result: पिता दिल्ली से लाकर बेचते हैं जूता, बेटे ने पूरा किया सपना, यूपी में पाया इंटरमीडिएट परीक्षा में ये स्थान, ये है सपना

बच्चों और बुजुर्गाें का ध्यान रखने की आवश्यकता

ऐसे मौसम में खासकर बच्चों और बुजुर्गों का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। बच्चे हों या धूप घर पहुंचे तो तुरंत पानी न दें और न ही एसी में बैठें। करीब 15-20 मिनट तक पंखे के नीचे बैठने के बाद ही पानी दें। हल्का भोजन करें और तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें। अगले कुछ दिनों तक तेज धूप में निकलने से परहेज करें।- डा. केके यादव, एडिशनल प्रोफेसर, मातृ एवं शिशु अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.