Move to Jagran APP

UP Weather News: यूपी के 40 से अधिक जिलों में अगले दो दिन तक बरसात का अलर्ट, बारिश और ओले ने लौटाई ठंडक, ये है IMD का अपडेट

UP Weather Update News Today मौसम का बदला मिजाज बादलों की गरज चमक के साथ तेज बारिश। आज भी बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मंगलवार देर शाम को हुए मौसम बदलाव के कारण यह बारिश हुई है। वहीं अगर बहुत जरूरी कार्य न हो तो दो दिनों तक लंबी यात्रा करने से परहेज करें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 21 Feb 2024 07:32 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 07:32 AM (IST)
UP Weather News: यूपी के 40 से अधिक जिलों में अगले दो दिन तक बरसात का अलर्ट, बारिश और ओले ने लौटाई ठंडक, ये है IMD का अपडेट
UP Weather News: मौसम का बदला मिजाज, बादलों की गरज चमक के साथ तेज बारिश

जागरण संवाददाता, लखनऊ/आगरा। लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में मंगलवार से मौसम अचानक बदल गया। देर रात राजधानी के कई इलाकों में हवा के साथ हल्की बरसात हुई।

loksabha election banner

आंचलिक मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र के मुताबिक, बुधवार और गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता मौसम में इन बदलावों का कारण है। वहीं फरवरी माह में गर्मी जो बढ़ रही थी, उससे थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

अगले दो दिनों में बरसात के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी समेत करीब 40 से अधिक जिलों में अगले दो दिन बरसात होने के आसार हैं। साथ ही करीब 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चलेगी। कुछ इलाकों में वज्रपात ओलावृष्टि के भी पूर्वानुमान है। 

ये भी पढ़ेंः Agra Police Commissionerate: अब पासपोर्ट का सत्यापन मात्र दस दिन में, रिश्वत और समस्या के लिए नोट कीजिए पुलिस के हेल्पलाइन नंबर

आगरा में रात में बदला मौसम का मिजाज

आगरा। दिन में तेज धूप से पसीना छूटने के बाद मंगलवार रात को मौसम का मिजाज बदल गया, आंधी चलने के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। बादलों की गरज चमक के साथ शहर के साथ ही देहात में तेज बारिश और ओले पड़े। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी ओलावृष्टि हो सकती है। गुरुवार को भी बारिश का पूर्वानुमान है। मंगलवार शाम साढ़े छह बजे के बाद मौसम बदल गया, तेज हवा चलने के साथ ताजगंज क्षेत्र में बूंदाबांदी शुरू हो गई। सात बजे के बाद आंधी चलने लगी, गरज चमक के साथ तेज बारिश शुरू हो गई।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: बदायूं से शिवपाल यादव अब मैदान में, अखिलेश यादव के दांव से सपा को मिलेगी मुस्लिम-यादव गठजोड़ की मजबूती!

ओले भी गिरे

रात साढ़े आठ बजे सिकंदरा, आवास विकास कालोनी, भगवान टाकीज, एमजी रोड सहित कई क्षेत्रों में ओले पड़े। पांच से 10 मिनट तक कई क्षेत्रों में ओले पड़े। कमला नगर, बल्केश्वर सहित कई क्षेत्रों में 20 से 30 मिनट तक तेज बारिश हुई। बारिश और ओले से हवा में ठंडक महसूस होने लगी, रात में तेज हवा चली।

उमस ने किया बेहाल

दिन में तेज धूप के बाद रात को ओले पड़ने से भी उमस कम नहीं हुई। रात को घरों के अंदर लोगों को पसीना आने लगा, पंखा चलाने पड़े। उमस बढ़ने से लोगों को परेशानी हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

मौसम बदलने से वायरल संक्रमण का बढ़ा खतरा

दिन में तेज धूप और रात में बारिश हुई। मौसम का मिजाज बदलने से वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। एसएन मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डा नीरज यादव ने बताया कि तापमान में गिरावट आने और बारिश से वायरल संक्रमण तेजी से फैलेगा। इस मौसम में ठंडे पेय पदार्थ का सेवन ना करें। तेज बुखार आने के साथ सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या हो सकती है। बच्चों को निमोनिया का खतरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.