Move to Jagran APP

Ayodhya: कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत को एक सूत्र में पिरोएगी रामचरण पादुका यात्रा, मकर संक्रांति से राममय हो जाएगा देश

Ayodhya Ram Temple राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को दिव्य व भव्य बनाने के लिए कई विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी की जा रही है। अयोध्या में समारोह से पहले सभी बाधाओं और दोषों को दूर करते हुए सकरात्मक ऊर्जा के संचार के लिए सामूहिक शंखवादन किया जाएगा। इस दौरान 1111 शंखों के नाद से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Sun, 10 Dec 2023 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 10 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Ayodhya: कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत को एक सूत्र में पिरोएगी रामचरण पादुका यात्रा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अगले वर्ष 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को अविस्मरणीय बनाने के लिए योगी सरकार पूरे देश को राममय बनाने के इंतजाम में जुटी है। प्राण प्रतिष्ठा उत्सव से पहले उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक पूरे देश को रामभक्ति के सूत्र में पिरोने के लिए योगी सरकार रामचरण पादुका यात्रा निकालेगी। इसके लिए वृहद स्तर पर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। इस दौरान सांस्कृतिक झांकियों का भी आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

पूरे देश में निकाली जाएगी रामचरण पादुका यात्रा

रामचरण पादुका यात्रा राम वनगमन पथ से गुजरेगी और पूरे देश में निकाली जाएगी। यात्रा के दौरान राम वनगमन पथ के विभिन्न पड़ावों जैसे शृंगवेरपुर, चित्रकूट आदि में भजन, कीर्तन, रामायण पाठ के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सांस्कृतिक झांकियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रभु श्रीराम के आदर्शों की झलकियां देखने को मिलेंगी ताकि देशवासी उनके आदर्शों को अपनाकर अपने जीवन को सफल बना सकें।

मंडलियों द्वारा प्रतिदिन संकीर्तन का आयोजन

वहीं प्रदेश के 826 नगर निकायों में विभिन्न संकीर्तन मंडलियों द्वारा प्रतिदिन संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए नगर विकास विभाग संकीर्तन मंडलियों की सूची और मार्ग तय करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर रहा है। इसके अंतर्गत प्रदेश की रामायण परंपरा से जुड़े हुए मंदिरों, स्थलों व हनुमान मंदिरों में मकर संक्रांति से लेकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह तक भजन, सुंदरकांड और अखंड रामायण के पाठ निरंतर आयोजित होंगे। इसके लिए योगी सरकार 50 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

1,111 शंखों के नाद से गुंजायमान होगी रामनगरी

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को दिव्य व भव्य बनाने के लिए कई विश्व रिकार्ड बनाने की भी तैयारी की जा रही है। अयोध्या में समारोह से पहले सभी बाधाओं और दोषों को दूर करते हुए सकरात्मक ऊर्जा के संचार के लिए सामूहिक शंखवादन किया जाएगा। इस दौरान 1,111 शंखों के नाद से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। इसके लिए उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र का सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा शौर्यगाथा कार्यक्रम के तहत बालिकाओं व महिलाओं की ओर से तलवार रास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 2500 महिलाएं प्रतिभाग कर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगी। यह कार्यक्रम रामकथा पार्क अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए योगी सरकार डेढ़ करोड़ रुपये खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें: Ayodhya: राम भक्तों के लिए तैयार हो रहा सुविधाओं का 'कुंभ', रामनगरी से होकर संचालित होंगी नई ट्रेनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.