Move to Jagran APP

Lalitpur News: प्रवासी पक्षियों का शिकार रोकने गोविन्दसागर बाँध पर छापामारी, वन कर्मियों की टीम ने खंगाला चप्पा-चप्पा

मंगलवार शाम उप प्रभागीय वनाधिकारी ललितपुर डॉ. शिरीन के नेतृत्व में वन कर्मियों की टीम ने गोविन्दसागर बांध के विभिन्न क्षेत्रों में गोविन्दसागर बांध समेत विभिन्न जलाशयों में मौजूद तरह-तरह के लाखों पक्षियों की सुरक्षा के को लेकर छापामारी की। उन्होंने बाँध के विभिन्न इलाकों में मौजूद पक्षियों की प्रजाति आदि का अध्ययन कर अधीनस्थों को चौकस गश्त व्यवस्था दुरूस्त करने के भी निर्देश दिये हैं।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedWed, 10 Jan 2024 06:35 AM (IST)
Lalitpur News: प्रवासी पक्षियों का शिकार रोकने गोविन्दसागर बाँध पर छापामारी, वन कर्मियों की टीम ने खंगाला चप्पा-चप्पा
प्रवासी पक्षियों का शिकार रोकने के लिए वन कर्मियों ने गोविन्दसागर बाँध पर की छापेमारी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, ललितपुर। Forest Personnel Raid On Govindsagar Dam: गोविन्दसागर बांध समेत विभिन्न जलाशयों में मौजूद तरह-तरह के लाखों पक्षियों की सुरक्षा के मद्देनजर मंगलवार शाम उप प्रभागीय वनाधिकारी ललितपुर डॉ. शिरीन के नेतृत्व में वन कर्मियों की टीम ने गोविन्दसागर बांध के विभिन्न क्षेत्रों में छापामारी की।

उन्होंने बाँध के विभिन्न इलाकों में मौजूद पक्षियों की प्रजाति आदि का अध्ययन कर अधीनस्थों को चौकस गश्त व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिये।

बांध के इन इलाकों में हुई छापेमार

उप प्रभागीय वनाधिकारी के नेतृत्व में टीम ने बाँध के लेंडियापुरा क्षेत्र से हाईवे, मसौराखुर्द, पुराना सागर मार्ग घटवार के इलाकों में छापामारी की व पक्षियों की प्रजातियां देखी। इस दौरान लाखों की संख्या में छोटा लालसर, कूट, सुर्खाब आदि पक्षियों की प्रजातियां देखी।

ये भी पढ़ें- 'अगर मेरी मौत होती है तो पड़ोसी जिम्मेदार होंगे', महिला टीचर ने लिखा नोट और दरवाजे पर चिपका दिया- इसके बाद...

लोगों से जुटाई शिकारियों की जानकारी

इस दौरान वहां मौजूद लोगों से शिकारियों के बारे में जानकारी जुटायी, साथ ही उन्हें अपना मोबाइल नंबर देकर शिकारियों की सूचना देने को कहा। इस दौरान उन्होंने पक्षियों की प्रजातियों की भी जानकारी जुटायी, साथ ही अधीनस्थों को इन क्षेत्रों में लगातार गश्त व चौकसी बरतने के निर्देश दिये।

बांध पर दर्जनों प्रजातियों के लाखों प्रवासी पक्षी मौजूद

उन्होंने बताया कि प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा वन विभाग की पहली प्राथमिकता है। इसके लिये मुखबिरों को सक्रिय कर दिया गया है। गोविन्दसागर बांध में दर्जनों प्रजातियों के लाखों प्रवासी पक्षी मौजूद हैं। टीम में वन दरोगा अशोक पुरोहित, राजकुमार तिवारी, वन रक्षक उमराव प्रसाद कुशवाहा, मुन्ना आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- सिपाही के बेटे की गुंडागर्दी, छात्र के मुंह पर पेशाब किया फिर जमकर पीटा- अफसरों ने सिपाही पर कर दी यह कड़ी कार्रवाई