Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024 Date: कानपुर-इटावा, कन्नौज व आस-पास की लोकसभा सीटों पर कब होगी वोटिंग? पढ़ें पूरी डिटेल

UP Lok Sabha Election 2024 Date चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार इस बार चुनाव सात चरणों में होगा। उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें है इसलिए यहां सभी चरणों में मतदान होगा। जानते हैं कानपुर नगर कानपुर देहात इटावा उन्नाव कन्नौज बांदा फतेहपुर कन्नौज व हमीरपुर लोकसभा सीटों पर मतदान कब होंगे।

By Abhishek Pandey Edited By: Abhishek Pandey Published: Sat, 16 Mar 2024 03:32 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:23 PM (IST)
कानपुर-इटावा, कन्नौज व आस-पास की अन्य लोकसभा सीटों पर कब होगी वोटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है। इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिए चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की है। तारीखों के एलान होने के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार सात चरणों में चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान सात मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवें चरण का मतदान 20 मई और छठे चरण के लिए 26 मई  व सातवें चरण के लिए एक जून को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

loksabha election banner

जानिए आपके शहर में कब होगी वोटिंग

यदि सिर्फ उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां सात चरणों में पूरी प्रक्रिया संपन्न होगी। जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़े राज्य में 80 लोकसभा सीटें हैं, जोकि देश में किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा हैं। इसीलिए ऐसा कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है।

कहां कब होगी वोटिंग

लोकसभा सीट चरण तारीख
कानपुर 4 13 मई
अकबरपुर 4 13 मई
कन्नौज 4 13 मई
इटावा 4 13 मई
फर्रुखाबाद 4 13 मई
उन्नाव 4 13 मई
फतेहपुर 3 07 मई
हमीरपुर 5 20 मई

बता दें 2019 में कानपुर लोकसभा सीट भाजपा के सत्यदेव पचौरी, उन्नाव में साक्षी महाराज, इटावा से रामशंकर कठेरिया, कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर ने जीत दर्ज की थी।

पांच विधानसभा क्षेत्रों वाली कानपुर संसदीय सीट पर 1991, 1996 और 1998 में हुए चुनाव में बीजेपी जीती। इसके बाद 1999, 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता श्रीप्रकाश जायसवाल सांसद चुने गए। जायसवाल दो बार केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे। मोदी लहर में 2014 में डॉ मुरली मनोहर जोशी से चुनाव हारे। 2019 में यहां से भाजपा के सत्यदेव पचौरी सांसद बने। क्रांतिकारियों की इस धरती सर्वाधिक बार कांग्रेस के सांसद जीते।

इसे भी पढ़ें: UP Politics: इंडी गठबंधन में मायावती होंगी शामिल? शिवपाल यादव ने दिया जवाब; बोले- 'अब उनकी बात...'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.