Move to Jagran APP

कानपुर में झकरकटी और रावतपुर बस अड्डा होंगे शिफ्ट, नहीं चलेंगी सिटी बसें; इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

पीएम मोदी के रोड शो वाले दिन 4 मई को झकरकटी और रावतपुर बस अड्डों को स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया है। स्थानीय आवागमन के लिए सिटी बसों का संचालन भी नहीं होगा। साथ ही एक दिन पहले भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। डीसीपी यातायात आरती सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर यातायात विभाग ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं।

By gaurav dixit Edited By: Abhishek Pandey Published: Thu, 02 May 2024 08:27 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 08:27 AM (IST)
झकरकटी और रावतपुर बस अड्डा होंगे शिफ्ट, नहीं चलेंगी सिटी बसें

जागरण संवाददाता, कानपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रोड शो वाले दिन 4 मई को झकरकटी और रावतपुर बस अड्डों को स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया है। स्थानीय आवागमन के लिए सिटी बसों का संचालन भी नहीं होगा। साथ ही एक दिन पहले से भारी वाहनों का शहर में प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

डीसीपी यातायात आरती सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर यातायात विभाग ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। अभी तक जो कार्यक्रम बना है, उसके मुताबिक प्रधानमंत्री चकेरी एयरपोर्ट से गुमटी गुरुद्वारा तक वाया सड़क मार्ग से आएंगे और वापसी में कालपी रोड से जरीब चौकी, जीटी रोड होते हुए चकेरी एयरपोर्ट लौट जाएंगे। विकल्प के रूप में चकेरी से विशेष हेलीकाप्टर से प्रधानमंत्री को सीएसए मैदान में उतारने की भी योजना है।

नए बस स्टैंड से संचालित होंगी बसें

सीएसए से प्रधानमंत्री को सड़क मार्ग से गुमटी गुरुद्वारा तक लाया जाएगा। इन स्थितियों को देखते हुए चार मई को दोपहर 12 बजे से झकरकटी बस स्टैंड को बाकरगंज और रावतपुर बस स्टैंड को सिग्नेचर सिटी के बगल में स्थित नवीन बस स्टैंड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। जब तक प्रधानमंत्री शहर में रहेंगे दोनों बस स्टैंड यहीं से संचालित होंगे।

लखनऊ आने जाने वाली बसों को सिग्नेचर सिटी से चलाने की योजना है, ताकि बाकरगंज को अतिरिक्त दबाव से बचाया जा सके। रामादेवी से बाकरगंज जाने वाली बसों को यशोदानगर से दाहिनी मोड़कर किदवईनगर चौराहे से होते हुए गुजारा जाएगा। प्रधानमंत्री के वापस जाने के बाद व्यवस्थाएं पूर्ववत हो जाएंगी। झकरकटी स्टैंड में फंसी सवारियों को शटल बस सेवा से बाकरगंज तक ले जाने की व्यवस्था की गई है। डीसीपी ने बताया कि चार मई को सिटी बसों का संचालन भी नहीं होगा। इसके अलावा यातायात पुलिस ने एक बड़ा फैसला भारी वाहनों को लेकर किया है।

तीन मई की रात से शहर में भारी वाहन नहीं कर सकेंगे प्रवेश

तीन मई की रात 11 बजे से शहर में कोई भी बड़ा वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर सकेगा। यह व्यवस्था दूसरे दिन चार मई की रात 11 बजे तक रहेगी। दूसरे जनपदों से विशेषकर खनन से जुड़े ट्रकों की संख्या सीमित करने के लिए पड़ोसी जनपदों की पुलिस से आग्रह किया गया है कि वह ऐसे ट्रकों को अपने ही क्षेत्रों में रोक लें। इन्हें आगे न बढ़नें दें।

- कन्नौज की तरफ से आने वाली रोडवेज बसें जिन्हें रावतपुर बस स्टाप या डिपो जाना है, वह गुरुदेव चौराहा से आगे नहीं जा सकेंगी। इन्हें गुरुदेव चौराहा से बाएं मुड़कर सिग्नेचर सिटी बस स्टाप भेजा जाएगा।

- कानपुर देहात से आने वाली रोडवेज बसें जिन्हें फजलगंज की तरफ जाना है, वह अर्मापुर से आगे नहीं जा सकेंगी। इन बसों का संचालन अर्मापुर से ही किया जायेगा।

- फतेहपुर व महाराजपुर की तरफ से आने वाली रोडवेज बसें जिन्हें टाटमिल या झकरकटी डिपो की तरफ जाना है, उन्हें अहिरवां फ्लाईओवर से मंगला बिहार रैंप से नीचे उतरकर कोयला नगर, यशोदानगर से दाहिने मुड़कर बाकरगंज तक भेजा जाएगा।

- लखनऊ से आने वाले रोडवेज बसें टाटमिल या झकरकटी डिपो नहीं जा सकेंगी, इन्हें विश्वकर्मा द्वार से फ्लाईओवर से नीचे उतरकर कोयला नगर, यशोदानगर से दाहिने मुड़कर बाकरगंज तक भेजा जाएगा।

चार मई तो सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक फजलगंज से संचालित होने वाली समस्त प्राइवेट बसें फजलगंज से संचालित न होकर भौती से संचालित होंगी।

इसे भी पढ़ें: मैनपुरी में फिसली शिवपाल यादव की जुबान, कर दी ये अपील; भाजपा प्रत्याशी जयवीर सिंह बोले- आभार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.