Move to Jagran APP

डायरी व पेन ड्राइव में छिपे हैं आइपीएस सुरेंद्र दास की जिंदगी के कई राज

सरकारी आवास पर पुलिस को जांच में मिली दो डायरी, तीन पेन ड्राइव व तीन सीडी। पहले मिले लैपटॉप व टूटे मोबाइल का डाटा रिकवर करने को लैब भेजने की तैयारी कर रहे अफसर।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 29 Sep 2018 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 08:04 PM (IST)
डायरी व पेन ड्राइव में छिपे हैं आइपीएस सुरेंद्र दास की जिंदगी के कई राज
डायरी व पेन ड्राइव में छिपे हैं आइपीएस सुरेंद्र दास की जिंदगी के कई राज

कानपुर(जागरण संवाददाता)। आइपीएस स्व.सुरेंद्र दास के सरकारी आवास पर पुलिस ने जांच-पड़ताल की। यहां दो डायरी, तीन पेन ड्राइव व तीन सीडी मिलीं। सूत्रों के मुताबिक सीडी व पेन ड्राइव में उनकी कई महत्वपूर्ण रिकार्डिंग, वीडियो क्लिप व फोटो है वहीं डायरी में उनके जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बाते हैं। इनसे उनकी जिंदगी के बहुत से राज सामने आने की उम्मीद है। इसके साथ घर में पहले मिले लैपटॉप और तीन टूटे मोबाइल को डाटा रिकवर के लिए लैब भेजने की तैयारी की जा रही है।

loksabha election banner

एसपी पश्चिम संजीव सुमन, सीओ नजीराबाद अजीत सिंह ने पुलिस टीम के साथ स्व.दास के सरकारी बंगले की एक बार फिर तलाशी ली। उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान कई दस्तावेज मिले हैं। जिनको जांच में शामिल किया जाएगा। उम्मीद है उनसे इस केस से जुड़े कई सवाल का जवाब मिलेगा। इसके साथ ही उनके सील सरकारी आवास को खोल दिया गया है।

सास-ससुर ने दर्ज कराए बयान

आइपीएस सुरेंद्र दास के आत्महत्या मामले में उनके सास-ससुर ने शुक्रवार को एसपी पश्चिम के कार्यालय पहुंच कर बयान दर्ज कराए। पिछले दिनों सौंपे साक्ष्यों के विषय में भी विस्तृत चर्चा की। पूरे मामले में बेटी को निर्दोष बताते हुए कहा कि सुरेंद्र अपने भाई व मां से परेशान थे। एसपी पश्चिम संजीव सुमन के मुताबिक ससुर डॉ. रावेंद्र सिंह व सास डॉ. रीता के बयानों में कुछ नई बात सामने नहीं आई। जल्द ही सुरेंद्र दास के परिजन व इष्ट मित्रों के आधिकारिक बयान दर्ज किए जाएंगे।

एसपी पश्चिम ने बताया कि सुरेंद्र दास के सामान को परिजन की मौजूदगी में सरकारी आवास स्थित एक कमरे में रखवा दिया गया है जिसे परिजन अपनी सुविधा के हिसाब से ले जाएंगे। अभी तक घर से मिले साक्ष्यों, परिजन के प्रार्थना पत्र व दिए गए साक्ष्यों की कड़ी से कड़ी जोड़कर नए सिरे से समीक्षा की जा रही है। कॉल डिटेल पर भी नजर डाली जाएगी। परिजन के कहने या जरूरत के हिसाब से सुसाइड नोट की तरह आडियो क्लिप की भी फोरेंसिक जांच कराई जाएगी।

फिलहाल अभी तक ऐसे कोई तथ्य सामने नहीं आए हैं जो सुसाइड नोट से इतर हों। बताते चलें पांच सितंबर को आइपीएस सुरेंद्र दास ने सरकारी आवास में सल्फास खा ली थी। पत्नी डॉ. रवीना ने उन्हें अस्पातल में भर्ती कराया था। नौ सितंबर दोपहर को उनकी मौत हो गई। इसके बाद परिजन ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू कर दिए थे।

यह भी पढ़ें : IPS अधिकारी सुरेंद्र दास की इलाज के दौरान मौत, पांच दिन पहले की थी खुदकुशी की कोशिश

यह भी पढ़ें : क्या था वीडियो क्लिप में जिसकी वजह से एसपी पूर्वी ने खाया था जहर

यह भी पढ़ें :पत्नी ने जन्माष्टमी पर खाया था नॉनवेज बर्गर, IPS सुरेंद्र दास से हुआ झगड़ा

यह भी पढ़ें : आइपीएस खुदकशी मामला : बेटी के बचाव में उतरे पिता, क्या था 22 जुलाई के ई-मेल में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.