कानपुर (जेएनएन)। युवा आइपीएस अफसर सुरेंद्र दास ने शादीशुदा जिंदगी में संतुलन न बैठा पाने के कारण पांच दिन पहले कानपुर में सल्फास खा लिया था। वह पत्नी के जन्माष्टमी के दिन नॉनवेज बर्गर खाने के प्रकरण से काफी आहत थे। इसको लेकर दोनों के बीच झगड़ा भी हुआ था।

जन्माष्टमी के दिन उनकी पत्नी डॉ रवीना ने नॉनवेज बर्गर मंगाकर खाया था। इस पर दोनों में झगड़ा हुआ था। एसपी सुरेंद्र दास और उनकी पत्नी रवीना सिंह के बीच अक्सर विवाद होता था। घटना वाली रात भी दोनों के बीच विवाद हुआ था। इसके बाद एसपी ने इतना बड़ा कदम उठा लिया। दोनों में अक्सर वेज और नॉनवेज खाने को लेकर भी विवाद होता था। बताया जा रहा है कि जन्माष्टमी के दिन पत्नी रवीना सिंह ने नॉनवेज बर्गर मंगा कर खाया था।

कानपुर के लोगों ने बताया कि दास की पत्नी उन पर इतना शक करती थी कि वो जब रात में गश्ती के लिए निकलते थे वो उनके साथ जाती थी और कार में बैठी रहती थी। एसपी दास धार्मिक थे और कानपुर की निवासी पत्नी डॉक्टर हैं। जन्माष्टमी पर भी नॉनवेज खाने के कारण सुरेंद्र दास बेहद आहत थे। उनकी डॉक्टर पत्नी कानपुर के अच्छे परिवार से ताल्लुक रखती है और दास साहिब के काम में हस्तक्षेप करती थी। पत्नी अपने परिवार का रुतबा दिखा कर एसपी सुरेंद्र दास को परेशान करती थी। दास के सल्फास खाने के बाद भी पत्नी उन्हे किसी बड़े अस्पताल में नहीं ले गयी थी बल्कि सरकारी अस्पताल उर्सला मे ले गयी। सुरेंद्र दास को बाद में रीजेंसी में भर्ती कराया गया।

बीते 40 दिनों से सुरेंद्र दास ने अपनी मां से बात नहीं की थी। उनके पिता फौज में थे, जबकि मां, भाई और भाभी लखनऊ में रहते थे। इस मामले में आईपीएस सुरेंद्र दास के परिवार के लोगों ने पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है।

सुसाइड नोट में सुरेंद्र दास ने लिखते है कि वो अपनी पत्नी से बेहद प्यार करते हैं। लिखते हैं कि रवीना आईएम नॉट लायर, पुलिस को घर से बरामद सुसाइड नोट में भी यही बात कही गई है। उन्होंने अपने सुसाइड नोट में किसी को दोषी नहीं ठहराया है। केवल उन्होंने घरेलू झगड़ों का जिक्र किया है। आईपीएस अधिकारी सुरेंद्र दास ने पारिवारिक तनाव की तरफ इशारा करते हुए अपनी पत्नी डॉ. रवीना के नाम एक पत्र लिखा था। सुसाइड नोट में आत्महत्या के तरीके खोजने का जिक्र भी किया गया है। शुरूआती जांच से पता चला कि अधिकारी ने पारिवारिक कलह के चलते जहर खाया था। एसपी सुरेंद्र दास ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि वह पारिवारिक झगड़ों से परेशान होकर ऐसा कदम उठा रहे हैं। इसके लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं है। दोनों में उस दिन भी जमकर झगड़ा हुआ था। फॉरेंसिक जांच के दौरान एसपी के दोनों मोबाइल टूटे मिले थे।

वर्ष 2014 बैच के पुलिस सेवा के अधिकारी रहे दास की मौत के मामले में कानपुर पुलिस जांच कर रही है। पुलिस के अधिकारी सुरेंद्र दास की पत्नी डॉ. रवीना से कई बार पूछताछ कर चुकी हैं। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि सुरेंद्र दास के सुसाइड को लेकर पारिवारिक लोगों के अलावा उनके फॉलोअर और स्टाफ के लोगों से पूछताछ की जा रही है। 

Posted By: Dharmendra Pandey